U.P. Web News
|

Article

|
|
BJP News
|
Election
|
Health
|
Banking
|
|
Opinion
|
     
   News  
 

   

खेती के साथ अन्य व्यवसाय शुरू कर स्वावलंबी बनें महिलायें-सिद्धार्थ
Tags:  U.P.Samachar Sewa, U.P. News, Lucknow
Publised on : 29 July 2016,  Last updated Time 21:11

कोंच।  ( उ.प्र.समाचार सेवा )। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक सिद्धार्थ पॉल ने महिला किसानों को स्वावलंबी बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण जानकारी दी, साथ ही महिलाओं ने ग्रामीण उद्यमिता प्रशिक्षण संस्थान में निःशुल्क आवासीय प्रशिक्षण दिलाने का आश्वासन दिया। कई महिला समूहों ने कृषि व अकृषि आधारित व्यवसाय को शुरू करने को लेकर सहमति बनी जिसके मुताबिक खेती के साथ साथ दो से दस तक गायों को पाला जा सकता है। अनुसूचित जाति की महिलायें 33 प्रतिशत तथा पिछड़ी जाति की महिलायें 25 प्रतिशत छूट के साथ स्वावलंबी बन सकती हैं। यह बात उन्होंने समर्पण जन कल्याण समिति के तत्वाधान में महिला किसान स्वयं सहायता समूहों के समूह लीडरों का नेतृत्व विकास प्रशिक्षण के दौरान कही।
कन्या जूनियर हाई स्कूल कैलिया के प्रांगण में राष्ट्रीय कृषि एवं विकास बैक (नाबार्ड) के जिला विकास प्रबंधक प्रकाश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित किये गये प्रशिक्षण का उदेश्य महिला किसानों में नेतृत्व क्षमता के विकास के द्वारा बैंक के सहयोग से आत्म निर्भर बनाना ताकि अपनी समस्याओं का समाधान वे मिलजुल कर सकें। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में इलाहाबाद यूपी ग्रामीण बैंक कैलिया के शाखा प्रबंधक आरके त्रिपाठी ने समूहों को पूरा सहयोग देने का भरोसा दिया तथा सात स्वयं सहायता समूहों को सीसीएल निर्माण की स्वीकृति प्रदान की। समर्पण जन कल्याण समिति के संयोजक एवं कार्यक्रम निदेशक राधेकृष्ण ने कहा कि महिला किसान ही कृषि की जानकार है व शिक्षित महिला किसान ही उन्नतशील किसानी की जनक है। गो पालन के द्वारा दूध के अतिरिक्त गोमूत्र व गोबर से जीवामृत खाद व वर्मी खाद बनाकर लाभदायी खेती की जा सकती है। तीन समूहों की महिलाओं ने गो पालन के लिये निर्णय लिया। महिला किसान मंच की अध्यक्षता गिरिजादेवी ने गीत के माध्यम से उत्प्रेरित किया। कुल 56 महिला किसानों ने मिलकर नियमित चर्चा करने एवं जानकारी को आपस में शेयर करने का निर्णय लिया। पीपरीकलां की समूहों की महिलाओं ने सिलाई व फैशन डिजाइनिंग के लिये हामी भरी। सभी महिलाओं ने मिलकर सामूहिक वृक्षारोपण किया जिसमें पीपल, नीम, जामुन के पौधे लगाये गये तथा उनकी देखरेख व सुरक्षा की भी सामूहिक जिम्मेदारी ली गयी। समर्पण संस्था के बलवीर सिंह, सुधा ने अगले बर्ष तक पौधे सुरक्षित रखने बाले को प्रशस्ति पत्र देने की घोषणा की। प्रदीप कुमार सिंह, मनोरमा ने सभी को उत्प्रेरित नयी सोच पैदा की। आकाश त्रिपाठी लखनऊ ने अनुभवों एवं प्रभावों का दस्तावेजीकरण किया।

दो दिन में दस लाख वसूले बिजली विभाग ने
0 डोर टु डोर चेकिंग के दौरान अदेयता में सैकड़ा भर कनेक्शन काटे
कोंच-उरई। कम राजस्व बसूली को लेकर विभागीय आला अधिकारियों की आंखों की किरकिरी बने कोंच के बिजली विभाग ने राजस्व बढ़ाने के लिये डोर टु डोर चेकिंग अभियान चला कर न केवल दो दिनों में दस लाख रुपये वसूल लिये बल्कि बिलों का भुगतान नहीं करने वाले पांच हजार तक के सैकड़ा भर बकायेदारों के कनेक्शन काट दिये और उन्हें नोटिस थमा दिये।
कोंच उपखंड में कम राजस्व बसूली को लेकर आला अधिकारियों के निर्देश पर एसडीओ विकास सोनी की अगुवाई में चेकिंग अभियान के साथ वसूली अभियान भी चलाया गया। पिछले दो दिनों में टीम ने जवाहर नगर, तिलक नगर, लाजपत नगर, पटेल नगर आदि इलाकों में चलाये गये अभियान में अधिकारियों और बिजली विभाग के कर्मचारियों ने डोर टु डोर जाकर बिलों की स्थिति देखी। जिन लोगों के बिलों का भुगतान हो चुका था उन्हें छुये बिना टीम ने उन लोगों को निशाने पर लिया जिनके पांच हजार या इससे ऊपर के बिलों का भुगतान नहीं किया गया था। ऐसे सैकड़ा भर बकायेदारों के संयोजन विच्छेदित कर दिये गये। गुरुवार को 77 कनेक्शन काटे गये तथा 6 लाख 50 हजार रुपये की बसूली की गई जबकि शुक्रवार को बारिश के कारण अभियान को हल्का ब्रेक लगाना पड़ा जिसके चलते 36 कनेक्शन काटे गये और 4 लाख की बसूली की गई। एसडीओ ने कहा है कि लोग अपनी मर्जी से अपने बकाये बिलों का भुगतान कर किसी भी अप्रिय स्थिति से बच सकते हैं, यह अभियान अभी 31 जुलाई तक जारी रहेगा लेकिन ऐसे अभियान लगातार चलते रहेंगे। टीम में जेई संजय, अनिल राजपूत, अरविंद, उमेश, बलवीर, रवीन्द्र पटेल, अनूप, मनीष आदि शामिल रहे।

नाबालिग किशोरी फांसी पर झूली
कोंच-उरई। सर्किल के नदीगांव थाना क्षेत्र के ग्राम सिकंदरपुर में बीती रात्रि एक नाबालिग किशोरी ने अपने ही घर में फांसी के फंदे पर लटक कर जान दे दी। सूचना पर पुलिस ने शव का पंचायतनामा भर कर पोस्टमॉर्टम के लिये भेज दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक ग्राम सिकंदरपुर निवासी रामराजा पाल की सत्रह वर्षीय बेटी कु. दीक्षा ने अपने ही घर में गले में फंदा डाल कर आत्महत्या कर ली। बताया गया है किसी बात को लेकर शायद परिवार के लोगों की डांट से क्षुब्ध होकर उसने आत्महत्या का चुना है।

जेल गया नाबालिग के साथ दुष्कर्म करने वाला
कोंच-उरई। गुजरी 25 जुलाई को नाबालिग छात्रा के साथ दुष्कर्म करने वाले हैवान को पुलिस ने कल गिरफ्तार कर लिया था, आज उसे जेल भेज दिया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक खेड़ा चौकी इंचार्ज ब्रजेश यादव को सूचना मिली कि रेपिस्ट भागने की फिराक में बस स्टैंड पर खड़ा बस का इंतजार कर रहा है। समय गंवाये बिना उन्होंने सिपाही विवेक कुमार यादव के साथ बताये गये स्थान पर दबिश दी तो आरोपी कफील वहां खड़ा मिल गया जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।
गुजरी 25 जुलाई को कस्बे के आराजी लेन इलाके में एक 13 बर्षीय छात्रा को मुंह दबा कर उस वक्त अगवा कर लिया गया था जब वह पेशाब के लिये घर से बाहर निकली थी। आरोपी कफील पुत्र रफीक अंसारी निवासी आराजी लेन कोंच ने उसके साथ सुनसान इलाके में जबर्दस्ती मुंह काला किया था जिसकी रिपोर्ट कोतवाली में दफा 376, 504 में लिखी गई थी। एफआईआर दर्ज होने के बाद सुरागरशी में लगी रही और अंततरू पुलिस का प्रयास रंग लाया तथा उसने तत्परता दिखाते हुये आरोपी को गिरफ्तार कर लेने में सफलता अर्जित कर ही ली। आरोपी को आज जेल भी भेज दिया गया है।

अन्ना जानवर खूंटे से न बांधे तो होगी कार्यवाही
कोंच-उरई। आवारा पशुओं के बढते आतंक से परेशान किसानों ने पुलिस से इन पर लगाम कसने की जो गुहार लगाई थी उसी परिप्रेक्ष्य में थानेदारों ने गांव में चौपालें लगानी शुरू कर दी हैं। पुलिस ने मवेशी स्वामियों को बुला कर साफ जता दिया है कि अगर उनके जानवरों ने किसी किसान के खेत को चरा तो खैर नहीं है।
अन्ना प्रथा न केवल कस्बों बल्कि ग्रामीण अंचलों की भी दुखदाई समस्या है, लोग अन्ना प्रथा से व आवारा जानवरों से परेशान होकर पुलिस की शरण में पहुंचने लगे हैं। इसी तारतम्य में बीती शाम ग्राम लौना में चौपाल लगाई गई जिसमें सब इंस्पेक्टर जयवीर सिंह यादव अपने दल बल के साथ पहुंचे। उन्होंने कहा है कि जिस किसी के भी जानवर आवारा घूम रहे हों वे अपने जानवरों को खूंटे से बांधे और किसानों की फसलों को बर्बाद होने से बचायें। इस काम में लोगों के सहयोग की आवश्यकता है। यदि लोग सहयोग करेंगे तो आवारा जानवरों पर हम लगाम लगा सकते हैं। बैठक की अध्यक्षता कर रहे ग्राम प्रधान हमीरसिंह कुशवाहा ने कहा है कि जो भी व्यक्ति अपना जानवर नहीं बांधेगा और मनमानी करेगा तो उसके खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज कराया जायेगा और जुर्माना भी वसूला जायेगा। इस बैठक में ग्रामीणों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और फिलहाल सभी लोगों में सहमति देखी गई जिस पर एसआई जयवीर सिंह यादव ने 17 सदस्यी टीम का गठन किया। यह टीमदेखेगी कि जो लोग इस फरमान को नहीं मान रहे हैं वे उन्हें इसकी जानकारी देंगे ताकि उनके खिलाफ कार्यवाही अमल में लायी जा सके। टीम के सदस्यों में हमीर सिंह पटेल, दयाशंकर, उमाशंकर कुशवाहा, पर्वत पटेल, श्यामसुन्दर पटेल, जबर दुवे, अरुण कुमार, रामकुमार कुशवाहा, नाती राजा, कृष्णानंद मिश्रा, मथुरा पटेल, मगन अहिरवार, कृष्णकुमार पटेल, रामकुमार पटेल, रिंकू पटेल, ब्रजकिशोर, गुलाब पटेल को शामिल किया गया है। इस दौरान पूूर्व प्रधान रामकुमार पटेल, ब्रजकिशोर बाबूजी, जगदीश राठौर आढ़तिया, देवेन्द्र कुशवाहा, रामजी प्रजापित, गजेन्द्र तिवारी, कुंदन पटेल के आलावा कई लोग मौजूद रहे।

   
  Share as:  

News source: UP Samachar Sewa

News & Article:  Comments on this upsamacharsewa@gmail.com  

 
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
© up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET