U.P. Web News
|
Mission
|
|
BJP News
|
Election
|
|
|
|
|
     
   News  
 

   

आग से आधा दर्जन परिवार की गृहस्थी जलकर राख
Web Title: More than half dazen house burned in Pratapgarh

Tags: PRATAPGARH NEWS

Publised on : 27 March 2016,  Last updated Time 23:14
 

प्रतापगढ़। सांगीपुर थाना क्षेत्र स्थित मिश्रपुर गांव में अज्ञात कारणों से रविवार को दोपहर लगी आग में आधा दर्जन लोगों की गृहस्थी राख हो गई। ग्राम सभा बासूपुर के मजरे मिश्रपुर निवासी रामलाल सरोज समेत छः लोगों का आस पास छप्परनुमा अपना मकान है।

रविवार को लोग अपने कामकाज में व्यस्त थे। अचानक रामलाल सरोज के छप्परनुमा मकान में अज्ञात कारणों से लगी आग देख लोग सन्न रह गए। षोर सुनकर आस-पास के ग्रामीण भी मौके पर जमा हो गए। देखते ही देखते आग ने राम दयाल सरोज व राकेष सरोज के छप्परनुमा मकान को भी अपनी आगोष में ले लिया। घटना की सूचना फायर बिग्रेड को देने के साथ ही पीड़ित परिजन व गांव के ग्रामीण आग को काबू करने में जुट गए। लेकिन आग की लपटों का प्रकोप बढ़ता गया। हवा के झोंकों के साथ आस-पास के छप्परनुमा मकानों को अपनी आगोष में लेते हुए आग की तेज उठती लपटों ने पास के राम कैलाष सरोज, गोकुल व षिव प्रसाद के छप्परनुमा मकानों को भी अपनी गिरफ्त में ले लिया। बाल्टी, गगरा आदि के सहारे आग बुझाने में जुटे ग्रामीणों ने कड़ी मषक्कत के बाद किसी तरह फायर बिग्रेड आने से पहले ही आग बुझाने में सफलता हासिल कर लिया। ग्रामीणों की मेहनत से आग पर काबू तो पा लिया गया लेकिन तब तक उक्त आधा दर्जन ग्रामीणों की गृहस्थी जलकर राख हो गई। सूचना पर क्षेत्रीय लेखपाल ने मौके पर पहुंचकर आग में हुई क्षति का जायजा लिया और प्रषासन को रिपोर्ट देने की बात बताई है।

जेल में सजा काट रहे बुजुर्ग कैदी होगें रिहा
शासन की पहल पर जिला स्तरीय कमेटी गठित

प्रतापगढ़। कई वर्षो से जेल की सजा काट रहे बुजुर्ग कैदियों के परिवार के लिये प्रदेश सरकार ने खुशखबरी दी है। जल्द ही बुजुर्ग कैदियों की रिहाई हो सकती है। प्रदेश सरकार की पहल पर जेल प्रशासन ने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर ऐसे कैदियों की जंाच कराने की पहल की है। शासन की पहल पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। जिसमें पुलिस अधीक्षक, जिला प्रोवेशन अधिकारी व जेल अधीक्षक शामिल है। शासन के इस आदेष से बुजुर्ग कैदियों के परिजनों में खुशी की लहर दौड़ गयी है। शासन द्वारा आये पत्र में कहा गया है कि ऐसे पुरूष कैदी जिनकी 70 वर्ष के ऊपर व महिला कैदी की उम्र 65 वर्ष से अधिक हो, और वे आजीवन कारावास की सजा आधी काट चुके हों, तथा कम सजा पाने वाले कैदी जैसे छः वर्ष की सजा पाया कैदी कम से कम दो वर्ष से अधिक सजा काट चुका हो, वह पात्र होगा। शासन का मानना है उम्र के अन्तिम पड़ाव में व्यक्ति लाचार होता है और वह अपराध नहीं कर सकता है। जिला स्तरीय कमेटी द्वारा जिला कारागार में निरूद्व ऐसे कैदियों की सूची तैयार की जा रही है। शीघ्र ही जिला जेल में निरूद्व पात्र कैदियों को चिन्हित कर उनकी सूची शासन को भेजी जायेगी। इस बावत जेल अधीक्षक डी0 के0 पाण्डेय ने बताया कि शासनादेश के मुताबिक जिला स्तरीय कमेटी की रिपोर्ट शीघ्र ही शासन को भेज दी जायेगी।

दिव्यांग को प्रधानमंत्री से आर्थिक सहायता की बंधी आस

प्रतापगढ़। मान्धाता के दिव्यांग ने 4 सितम्बर 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र भेजकर आर्थिक सहायता की गुहार लगाई थी। रविवार को इलाकाई कानूनगो और लेखपाल जांच में पहुंचे तो लोगों के खुशी का ठिकाना न रहा। दिव्यांग को प्रधानमंत्री से आर्थिक सहायता मिलने की उम्मीद जगी है। जानकारी पर आसपास के सैकडों लोग एकत्र हो गये।

मान्धाता निवासी पूर्व सैनिक स्व0 राम लखन शर्मा का बेटा उमेश शर्मा आंख से 70 फीसदी दिव्यांग है। वह चार भाई है। उसके बड़े दो भाई सुरेश और रमेश रोजी रोटी के सिलसिले में बाहर रहते है। तीसरा भाई महेश विक्षिप्त है। एक भाई की मौत हो चुकी है। मां को मिलने वाली पेंशन में सभी भाई हिस्सा बांट लेते हैं। उसकी दो बहनें बड़ी हो चुकी है। जिनकी शादी नहीं हुई। दिव्यांग ने प्रधानमंत्री को भेजे पत्र में बहनों की शादी के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आर्थिक सहायता के लिये गुहार लगाई थी। रविवार को इलाकाई कानूनगो जटाशंकर, क्षेत्रीय लेखपाल ऐनुल हसन उसके पत्र की जांच करने पहंुचे तो उनके द्वारा जानकारी हुई कि प्रधानमंत्री कार्यालय से उसके आर्थिक सहायता के लिये जांच हो रही है। जानकारी पर दिव्यांग को प्रधानमंत्री द्वारा आर्थिक सहायता की आस प्रबल हो गयी। यही नहीं उसके द्वारा भेजे गये पत्र को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा संज्ञान में लिये जाने से क्षेत्रीय लोगों ने भी प्रसन्नता जताई है।

यूपी के 29 जिलों के डीएम बदले, दो नए कमिश्नर, 67 तबादले  
उत्तराखण्ड में राष्ट्रपति शासन की सिफारिश मंजूर मुलायम सिंह की पुत्रवधु अपर्णा भी राजनीति में, कैंट से लड़ेंगी चुनाव
रामपुर में आजम समर्थकों ने फूंके राज्यपाल के पुतले भाजपा ने की आजम को मंत्रिमण्डल से बर्खास्त करने की मांग
उत्तराखण्ड में राष्ट्रपति शासन के आसार, केबिनेट की सिफारिश आजम के बचाव में उतरी सपा, राज्यपाल पर ही जड़े तमान आरोप
सपा सरकार से जनता का इकबाल खत्म-मौर्य लखनऊःपत्रकारपुरम् सब्जी मण्डी में भीषण आग, 156 दुकानें जलकर राख
सड़क हादसे में बाल-बाल बचे सिविल जज संदिग्ध दशा में दिव्यांग ने लगाई फांसी, मौत
महोबाः छेड़छाड़ का विरोध करने पर जिंदा जलाने की कोशिश रिज्यूम आज की जरूरत, सीवी जीवन का पाठ्यक्रमः राजुल जैन
दिल्ली में डाक्टर को पीट-पीट कर मार डाला नियमानुसार रोका गया विधेयकः राज्यपाल
िजनौर मे मार्ग दुर्घटना, पांच की मौत बागपत में तीन घरों में लूटपाट
गवर्नर ने आजम खां की काबिलियत पर उठाया सवाल सपा ने घोषित किये 142 उम्मीदवार

News source: UP Samachar Sewa

News & Article:  Comments on this upsamacharsewa@gmail.com  

 
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET