U.P. Web News
|
Mission
|
|
BJP News
|
Election
|
|
|
|
|
     
   News  
 

   

गौतम बुद्ध के जीवन से शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए: जयदेव शास्त्री

Tags: Sitapur News, UPSS , Gautam Budha, Jaydev Shastri, Sarathi Channa

Publised on : 29 March 2016,  Last updated Time 19:28
 
सीतापुर(यूपीएसएस)। गौतम बुद्ध सामान्य मनुष्य के रूप में जीवन की शुरूआत करके अध्यात्म की उस ऊँचाई को छुआ। जहां तक किसी आम व्यक्ति के लिए पहुंचना कठिन ही नहीं बल्कि असम्भव भी हैं। यह बात शाहजहांपुर जिले से पधारे बुद्ध कथा वाचक जयदेव शास्त्री ने तहसील सिधौली के ग्राम पंचायत हरदोइया का मजरा सहजिदपुर में चल रही पांच दिवसीय बुद्धकथा के तीसरे दिन सारथी चन्ना के साथ नगर भ्रमण के प्रसंग पर सुनाते हुए कही।
उन्होंने कहा कि गौतम बुद्ध जब एक दिन रथ पर सवार होकर अपने सारथी चन्ना के साथ नगर भ्रमण के लिए निकले तो मार्ग में वृद्ध व्यक्ति, रोगी और शव को देखा तो उनके जीवन की दशा ही बदल गई। संसार की सबसे बड़ी सच्चाई जानने के बाद वे विलासता भरे जीवन से पूरी तरह से विमुख हो गए। कथावाचक ने कहा कि बुद्ध को ज्ञान प्राप्ति होने के बाद उन्होंने अपनी शिक्षा के संदेशों में कहा है कि मनुष्य जिन दुखों से पीड़ित है। उनमें बहुत बड़ा हिस्सा ऐसे दुखों का है, जिन्हें मनुष्य ने अपने अज्ञान या मिथ्या दृष्टियों से पैदा कर लिया हैं। उन दुखों को दूर करना अपने सही ज्ञान द्वारा ही संभव है, इसे किसी के आशीर्वाद या वरदान से उन्हें दूर नहीं किया जा सकता। शास्त्री जी कहा कि बुद्ध की मूल शिक्षाओं का भावार्थ यही है कि उनके बताए मार्ग को अंधभक्त बनकर मत मानों बल्कि उस पर भी संदेह करो और जीवन की कसौटी पर उन्हें परखों, यदि तुम्हें सही लगे तो स्वीकार करो, अन्यथा छोड़ दो। यही कारण था कि उनका धर्म रहस्याडम्बरों से मुक्त, मानवीय संवेदनाओं से ओतप्रोत एवं हृदय को सीधे स्पर्श करता था। कथावाचक जयदेव शास्त्री ने कहा कि समाज के लोगों को गौतम बुद्ध की शिक्षाओं से सीख लेनी चाहिए तभी समाज एक दुख रहित जीवन जी सकता है। कथावाचक के साथ में आए कलाकारों ने वाद्ययंत्रों की ध्वनि से गीतों की संगीतमयी प्रस्तुति देकर लोगों को भाव-विभोर कर दिया।

मांगे पूरी न होने पर किया जाएगा धरना प्रदर्शन: शिवकुमार
सीतापुर(यूपीएसएस)। राष्ट्रीय भारत विश्व विकास परिषद एक दिवसीय धरना प्रदर्शन विकास भवन के निकट किया गया। जिसमें विभिन्न मांगों को लेकर मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा गया। धरना प्रदर्शन की अध्यक्षता कर रहे अध्यक्ष शिवकुमार गौतम ने कहा कि सरकार गरीब, असहाय व जरूरी समस्याएं नजर अंदाज कर रही है। अगर पुनः समस्याए नहीं सुनी गई, तो आगामी 9 मई से ग्रामीण कस्बों से होते हुए अनिश्चित कालीन जन जागरूकता पैदल यात्रा निकाली जाएगी। जिसमें भ्रष्टाचार के विरूद्ध संघर्ष के लिए जनता का आवाहन करेंगे और अंत में लखनऊ में आकर तीन दिवसीय धरना प्रदर्शन रंग मंचीय स्तर किया जाएगा। जिसकी समस्त जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। उन्होंने दिए गए ज्ञापन के माध्यम से मांग की, कि ग्राम पंचायत तेजवापुर, ब्लाक, बेहटा, तहसील लहरपुर से जनपद सीतापुर से मांगी गई सूचना 25 फरवरी को अभी तक ब्लाक बीडीओ द्वारा सूचना नहीं दी गई है। जिसकी सूचना दिलवाई जाए। ग्राम पंचायत तेजवापुर, ब्लाक बेहटा, तहसील लहरपुर में राशन कार्ड, बीपीएल आदि पर राशन नहीं दिया गया है। कमजोर, गरीबो आदि को मिट्टी का तेल व राशन दिलाया जाए। आन लाइन राशन कार्ड की पर्चियां कोटेदार अपने पास रखकर राशन व मिट्टी का तेल ब्लैक कर बेंच दिया है। जनता को गुमराह किया जा रहा है। आवश्यक जांच कराकर राशन व मिट्टी का तेल दिलाया जाय।
 
हरिहरपुर को हेरिटेज प्लेस बनाया जाएगा: नवनीत सहगल आइसा चलायेगा भगतसिंह व अम्बेडकर संदेश यात्रा
यूपी के 29 जिलों के डीएम बदले, दो नए कमिश्नर, 67 तबादले आग से आधा दर्जन परिवार की गृहस्थी जलकर राख
उत्तराखण्ड में राष्ट्रपति शासन की सिफारिश मंजूर मुलायम सिंह की पुत्रवधु अपर्णा भी राजनीति में, कैंट से लड़ेंगी चुनाव
रामपुर में आजम समर्थकों ने फूंके राज्यपाल के पुतले भाजपा ने की आजम को मंत्रिमण्डल से बर्खास्त करने की मांग
उत्तराखण्ड में राष्ट्रपति शासन के आसार, केबिनेट की सिफारिश आजम के बचाव में उतरी सपा, राज्यपाल पर ही जड़े तमान आरोप
सपा सरकार से जनता का इकबाल खत्म-मौर्य लखनऊःपत्रकारपुरम् सब्जी मण्डी में भीषण आग, 156 दुकानें जलकर राख
सड़क हादसे में बाल-बाल बचे सिविल जज संदिग्ध दशा में दिव्यांग ने लगाई फांसी, मौत
महोबाः छेड़छाड़ का विरोध करने पर जिंदा जलाने की कोशिश रिज्यूम आज की जरूरत, सीवी जीवन का पाठ्यक्रमः राजुल जैन
दिल्ली में डाक्टर को पीट-पीट कर मार डाला नियमानुसार रोका गया विधेयकः राज्यपाल
िजनौर मे मार्ग दुर्घटना, पांच की मौत बागपत में तीन घरों में लूटपाट

News source: UP Samachar Sewa

News & Article:  Comments on this upsamacharsewa@gmail.com  

 
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET