U.P. Web News
|
|
|
|
|
|
|
|
|
     
  News  
 

   

Home>News 
  अम्बेडकर प्रतिमा तोड़ने पर आगरा में बबाल
Tags: Ambedkar Pratima, AGRA
Publised on : 2011:09:12       Time 22:53                                 Update on  : 2011:09:12       Time 22:53

आगरा,  12 सितम्बर। (उप्रससे)। किसी सिरफिरे की करतूत से आज सुबह-सुबह लोग भड़क गए । रात्रि मे रजवाड़ा (बल्के श्वर) स्थित अम्बेडकर वाटिका मे लगी बाबा साहब अम्बेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया । सुबह जब लोगों ने प्रतिमा को क्षतिग्रस्त देखा तो वे भड़क गए । काफ ी संख्या मे लाग जुलूस के रूप में वाटर वर्क्स चौराहे पर आ गए और चौराहे को चारों तरफ  से पूरी तरह जाम कर दिया । इस दौरान अनेक वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया । भीड़ लाठी, ड़ंडे लिए हुई थी । इस घटना को लकर दो पक्षों मे तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो गई। सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन के अधिकारी आनन-फ ानन मे वहां पहुॅच गए और शहर भर के थानों का फ ोर्स वहाँ बुला लिया गया । पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर उत्तेजित लोगों को बमुश्किल शांत किया। करीब दो घंटे के हंगामे की बजह से हजारों वाहन यहाँ फ ँस गए । प्रशासन द्वारा तत्काल वहाँ दूसरी प्रतिमा लगवाने का कार्य शुरू कर दिया ।

            रजवाड़ा (बल्केश्वर) मे यमुना के किनारे अम्बेडकर वाटिका है। रात्रि के समय किन्ही सिरफि रे लोगों ने यहाँ लगी हुई बाबा साहब की प्रतिमा को तोड़ दिया । आज सुबह मिश्रित आवादी वाली बस्ती में लोगों को जब इसका पता चला तो वे काफ ी संख्या मे एकत्रित हो गए और उनका कहना था कि रात्रि मे यहां असामाजिक तत्वों का जमघट लगा रहता है। लोंगों का कहना था कि इन्हीं तत्वों ने जन भावनाएँ भड़काने के इरादे से यह तोड़-फ ोड़ की है। दूसरे पक्ष के लोगों पर आरोप लगने के बाद वहाँ तनाव फ ैल गया । बाद में गुस्साए लोग जुलूस के रूप मे रजवाड़ा से निकले और वाटरवर्क्स चौराहे पर पहुॅचकर चारों तरफ  से जाम लगा दिया । यह लोग पुलिस प्रशासन के खिलाफ  जमकर नारेबाजी कर रहें थे । क्षेत्रिय बसपा पार्षद कैलाशचंद्र शाक्य, बसपा के ही शत्रुघन सिहं, सतीशचंद्र आदि का कहना था कि सूचना दिए जाने के बाद भी दो घंटे तक बल्केश्वर चौकी इंचार्ज यहाँ नहीं पहुॅचे इससे प्रशासन की सक्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है। कि पुलिस कितनी सक्रिय रहती है।

              प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि प्रर्दशन के दौरान वाहनों पर पथराव किया गया तथा कई वाहनों को क्षत्रिग्रस्त भी कर दिया गया। पुलिस ने पहुॅचकर किसी तरह स्थिति को संभाला जिसमें उसको हल्के बल का प्रयोग भी करना पड़ा। इसके बाद पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने समझाबुझा कर प्रर्दशनकारियों को शांत किया । तब तक मौके पर भाजपा पार्षर्द डा0 कुदंनिका शर्मा एवं समाज सेवी डा0 सुर्दशन सिंघल आदि भी पहुॅच गए । इधर प्रर्दशनकारियों को चौराहे से हटाने के बाद पुलिस उनके घटना के संबध मे तहरीर देने की बात कर रही थी । उसी समय बबाल के दौरान जल निगम का एक कर्मचारी गंभीर रूप से घायल हो गया किसी ने उसके सिर पर डंडा मार दिया था। इसके बाद प्रशासन ने तत्काल अम्बेडकर की दूसरी प्रतिमा मँगवाकर उसको लगवाने का कार्य प्रांरभ करवा दिया था।

            प्रतिमा क्षतिग्रस्त के बबाल के पीछे कल की घटना बताई जा रही है कि गणपति विर्सजन के बाद बल्के श्वर घाट पर पहुॅची टोली में शामिल युवकों का विवाद हो गया था उस समय तो मारपीट के बाद मामला शांत हो गया था पर आज सुबह प्रतिमा टूटी मिलने पर कल के विवाद से इसे जोड़ा जाने लगा । रजवाड़ा के जाटव समाज के लोगों का आरोप था कि प्रतिमा को नुकसान बाल्मिक समाज के युवकों ने पहुॅचाया है। इसी को लेकर झगड़े की नौबत आ गई। बाल्मिक और जाटव पक्षों मे उस समय तनाव और गहरा गया जब वाटरवर्क्स चाराहे पर आज सुबह प्रर्दशन के दौरान कई युवकोें की भीड़ शिवपुरी बाल्मिक बस्ती मे पहुॅच गई और वहाँ युवकों से मारपीट की । पुलिस ने किसी तरह से स्थिति को तो संभाल लिया है लेकिन अभी भी तनाव की स्थिति कायम है।

दहेज के लिए तीन बहुएं कत्ल, दो आग के हवाले

आगरा,  12 सितम्बर। (उप्रससे)। तीन और अबलाएँ दहेज की बलवेदी पर चढ़ा दी गई । दो मामलों मे बहुओं की मौत के बाद ससुरालीजन फ रार हो गए है, जबकि उर्खरा मे आज सुबह विवाहिता का जला हुआ शव मिलने के बाद पुलिस ने ससुरालीजनों को हिरासत मे ले लिया है। तीन बहुओं में से दो को जलाकर मारा गया है जबकि एक को फांसी के फंदे पर लटका दिया गया।

                        सात साल के बेटे और नौ साल की बेटी की माँ रेखा की शादी दस साल पहले छोटा उर्खरा (सदर) निवासी महेन्द्र सिहं से हुई थी । रेखा का मायका भी यहीं पर है। आज सुबह पडोसियों ने सूचना दी कि रेखा की लाश घर की छत पर स्थित शौचालय मे जली हुई स्थिति मे पडी है। खबर सुनते ही परिजन यहाँ पहुॅच गए और पुलिस को बुला लिया । मायके पक्ष का कहना था कि हत्या करके लाश को जलाया गया है। कमरे मे टूटी हुई चूड़ियाँ पड़ी थी । कमरे के बाहर फ ाँसी का फ ंड़ा लटका हुआ मिला जबकि छत पर शौचालय मे वह जली हुई पड़ी थी पास ही तेल की कट्टी भी रखी थी । परिजनों के आरोप के आधार पर पुलिस ने पति महेन्द्र , देवर राजकुमार ,ससुर राजाराम और सास श्यामवती को हिरासत मे ले लिया । क्षुब्द परिजनों ने राजपुर चुंगी मे जाम भी लगा दिया था। उनका कहना था कि रेखा को दहेज के लिए परेशान किया जा रहा था। दूसरा मामला 22 बर्षीय रूबी (अकोला) को जिंदा जला दिया गया । यह आरोप है उसके परिजनों का । उनका आरोप है कि दहेज में 50 हजार रूपये माँगे जा रहे थे । मथुरा निवासी लालाराम की पुत्री रूबी का विवाह पांच साल पूर्व सत्यपाल पुत्र तेजपाल से हुआ था। कागारौल एसओ यूपी सिहं ने बताया कि घटना के संबध में दहेज हत्या का अभियोग पंजीकृत किया गया है।  उनके अनुसार रूबी के परिजनों को आस-पास के लोगों ने सूचना दी थी कि रूबी की जलकर मौत हो गई है। परिजन यहाँ आए तो ससुरालीजन फ रार मिले । उनकी तलाश की जा रही है। तीसरा मामला गाँव सामरा (फ तेहपुर सीकरी) की 21 बर्षीय राजकुमारी का है । कथित तौर पर पिछले ड़ेढ़ साल से यातनाएं भोग रही थी । उसकी शादी सामरा निवासी हरभान सिंह से हुई थी । उसका मायका रूदावल (भरतपुर) में है। आस-पास के लोंगों की सूचना पर मायके पक्ष के लोगों ने उसकी ससुराल जाकर देखा तो उसकी लाश फ ेदे पर झूल रही थी । परिजनो ंका आरोप है कि उसकी हत्या करके लाश को लटका दिया गया और ससुरालीजन फ रार हो गए। परिजनों ने दहेज हत्या की तहरीर फ तेहपुर सीकरी पुलिस को दी है। आज सुबह परिजनों और ससुरालीजनों मे समझौते के प्रयास किए गए ।  राजकुमारी के परिजनों को ढ़ाई लाख रूपये देने की पेशकर की गई ।

                                                          

समाचार स्रोतः उ.प्र.समाचार सेवा

Summary:

News & Article:  Comments on this upsamacharsewa@gmail.com  

 

 
   
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
© up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET