U.P. Web News
|
|
|
|
|
|
|
|
|
     
  News  
 

   

Home>News 

प्रदेश की कानून व्यवस्था चाक चौबंद करें: मायावती

Tags:
Publised on : 2011:09:21       Time 12:33                                Update on  : 2011:09:21       Time 12:33

लखनऊ, 20 सितम्बर। (उप्रससे)। उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री सुश्री मायावती ने अधिकारियों को और अधिक संवेदनशील होकर आम जनता की समस्याओं के समाधान करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कानून-व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुए कहा है कि आगामी त्यौहारों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को और बेहतर तथा चाक-चौबन्द किया जाए। उन्होंने चुस्त प्रशासनिक नियंत्रण के लिए पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को अभिसूचनातंत्र और मजबूत एवं भरोसेमंद बनाने पर बल दिया। उन्होंने जनपद के दोनों वरिष्ठ अधिकारियों को आपसी समन्वय एवं तालमेल से कार्य करने की हिदायत दी। उन्होंने धान य नीति का लाभ ज्यादा से ज्यादा किसानों को उपलब्ध कराने के लिए पूरे प्रदेश में 03 हजार धान य केन्द्र खोलने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने ये निर्देश उस समय दिये जब आज मंत्रिमण्डलीय सचिव शशांक शेखर सिंह एवं मुख्य सचिव अनूप मिश्र ने तिलक हाल में आयोजित कानून-व्यवस्था एवं विकास कार्यों की उच्च स्तरीय बैठक के निष्कर्षों से उन्हें अवगत कराया। इस बैठक में प्रदेश के सभी मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी, एस0एस0पी0, आई0जी0डी0आई0जी0 तथा शासन के सभी विभागों के प्रमुख सचिवसचिव ने भाग लिया। मुख्यमंत्री ने आगामी दशहरा, बाल्मीकि जयन्ती, दीपावली के अवसर पर होने वाली सामाजिकधार्मिक गतिविधियों को देखते हुए कानून-व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इन त्योहारों में बडी संख्या में लोग अपने परिवारों के साथ घरों से बाहर निकलते हैं, इसलिए माल्स, बाजारों तथा अन्य भीड़-भाड वाले स्थानों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होने चाहिए। उन्होंने कहा दीपावली के लिए ैकर्स (पटाखे) बेचने एवं इसके भण्डारण तथा निर्माण के लिए अनुमति देने से पूर्व सभी निर्धारित मानकों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए, ताकि कोई दुर्घटना न होने पाए। उन्होंने मा0 उच्च न्यायालय इलाहाबाद तथा लखनऊ खण्डपीठ, सभी जनपद न्यायालयों एवं कारागारों की सुरक्षा व्यवस्था और अधिक चुस्त-दुरूस्त करने के निर्देश दिये हैं।
मुख्यमंत्री ने पुलिस एवं पी0ए0सी0 कर्मियों के आवासोंबैरकों की मरम्मत एवं निर्माण आदि हेतु सभी जनपदों को पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करा दी गयी है, इसलिए इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही या लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने पुलिस लाइन में आयोजित होने वाले पुलिस सम्मेलनदरबार को प्रभावी बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि इसमें आने वाली पुलिस कर्मियों की समस्याओं का निदान प्राथमिकता पर किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि जिलाधिकारियों एवं जनपद के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों द्वारा कोई मामलाप्रकरण शासन को सन्दर्भित किया जाता है, तो उस पर सम्बन्धित विभाग द्वारा एक सप्ताह में निर्णय अवश्य ले लिया जाना चाहिए और यदि किसी कारण से निर्णय लेना सम्भव नहीं हो, तो अपर मंत्रिमण्डलीय सचिव को कारण स्पष्ट करते हुए अवगत कराया जाना चाहिए। उन्होंने थाना दिवस को तहसील दिवस की तरह प्रभावी बनाने एवं शिकायतकर्ता के सभी डिटेल तथा मोबाइल नम्बर आदि रजिस्टर में दर्ज किया जाए, ताकि थाने द्वारा शिकायतकर्ता के सन्दर्भ में की गयी कार्यवाही का सत्यापन आवश्यकता पडने पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भी किया जा सके।
सुश्री मायावती जी ने कहा कि जहां भूमि व आवासों के पट्टाें का कब्जा 3-4 बार लाभार्थियों को दिया जा चुका है, लेकिन उन्हें अभी भी वास्तविक रूप से कब्जा नहीं मिला है, ऐसे मामलों में अवैध कब्जेदारों के खिलाफ एफ0आई0आर0 दर्ज कराकर सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने बाढ से क्षतिग्रस्त आवासों की मरम्मत हेतु गृह अनुदान की धनराशि इस माह के अन्त तक वितरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बाढ के दौरान क्षतिग्रस्त हुई लोक निर्माण तथा सिंचाई विभाग आदि की सार्वजनिक सम्पत्तियों के मरम्मत का प्रस्ताव शासन को शीघ्र उपलब्ध कराने को कहा है ताकि समय से धनराशि जारी की जा सके।
मुख्यमंत्री ने रबी की बुवाई के लिए उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध करने को कहा है ताकि किसानों को खाद के लिए कठिनाई का सामना न करना पडे। उन्होंने खाद की उपलब्धता के सम्बन्ध में किसानों को जानकारी देने के लिए 01 अक्टूबर, 2011 से उप निदेशक कृषि के कार्यालय में एक कन्ट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिलाधिकारियों से उर्वरकों के सम्बन्ध में अपने-अपने जनपदों में स्थानीय स्तर पर माइोमैनेजमेन्ट करने के निर्देश देते हुए कहा है कि सभी जिलाधिकारी निजीकोआपरेटिव तथा थोक लाइसेन्स धारकों के साथ बैठक करके खाद की संभावित कमी दूर करने के लिए योजनायें तैयार कर लें। उन्होंने कहा कि आलू बाहुल्य मण्डलों के लिए अब से दिसम्बर, 2011 तक के लिए आवश्यक उर्वरकों की प्रीपोजिशनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए, ताकि कृषि कार्य के लिए कोई दिक्कत न हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के मामले में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं करेगी।
सुश्री मायावती जी ने खाद्यान्न वितरण में प्रभावी सुधार लाने के लिए राशन की दुकानों को समय से खुलने तथा सभी आवश्यक सूचनाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्हाेंने राशन वितरण में ग़डबडी रोकने के लिए खाद्यान्न का वितरण नामित अधिकारीकर्मचारी की मौजूदगी में कराने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष नहरों का सिल्ट सफाई का कार्य प्रभावी ढग से कराया जाए। इसके साथ ही उन्होंने एक माह में समस्त जिलाधिकारियों को कॉमन सर्विस सेन्टर को तत्काल यिाशील करने तथा इसके माध्यम से लोगों को डिजिटल हस्ताक्षर के साथ खतौनी की कापी तथा अन्य सेवायें मुहैय्या कराने को भी कहा है, ताकि जरूरतमन्दों को तहसील का चक्कर लगाना न पडे।
मुख्यमंत्री ने अस्पतालों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने तथा प्रत्येक चिकित्सालय में दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, ताकि गरीबों को अस्पताल की सुविधाओं का लाभ गरीबों एवं बेसहारा लोगों को मिल सके। उन्होंने जिलाधिकारियों को सांमक रोगों से निपटने हेतु चिकित्साधिकारियों को सयि करने को कहा। उन्होंने सावित्री बाई फुले बालिका शिक्षा मदद योजना के तहत 31 दिसम्बर तक लाभार्थियों का सत्यापन करने तथा साइकिल व देय धनराशि एक साथ वितरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए सभी हैण्डपम्प विहीन परिषदीय विद्यालयों में हैण्डपम्प लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना फेज-2 के तहत बने आवासों का आवंटन 25 सितम्बर तक करने के निर्देश दिये हैं।

 




 

News source: U.P.SAMACHAR SEWA

Summary:  

News & Article:  Comments on this upsamacharsewa@gmail.com  

 

 
   
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
© up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET