U.P. Web News
|

Article

|
|
BJP News
|
Election
|
Health
|
Banking
|
|
Opinion
|
     
   News  
 

   

चौकीदार की लकड़ी की बल्ली से प्रहार कर हत्या
Tags:  U.P.Samachar Sewa, U.P. News, Sitapur
Publised on : 03 Augast 2016,  Last updated Time 17:42

सीतापुर। ,  03 अगस्त 2016 । (उ.प्र.समाचार सेवा)।  जहां एक ओर पुलिस अधिकारी रात में गश्त कर अपराधों पर अंकुश लगाने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं शहर कोतवाली पुलिस उच्चाधिकारियों के निर्देशों पर कितना पालन करती है। इसका अन्दाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बीती रात छोटी लाइन पुलिस चौकी की चन्द दूरी पर एक चौकीदार की लकड़ी की बल्ली से प्रहार कर निर्मम हत्या कर दी गयी। वहीं चौकी पुलिस नींद में डूबी रही। शहर कोतवाली पुलिस ने मृतक के परिजनों की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज जांच शुरू कर दी है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर कोतवाली क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम अकोइया निवासी राम स्वरूप 60 वर्ष पुत्र छम्मन शहर कोतवाली क्षेत्र के अन्तर्गत छोटी लाइन पुलिस चौकी से चन्द कदमों पर बनी दुकानांें में चौकीदारी करता था। बीती रात्रि हत्यारों ने रामस्वरूप की लकड़ी की बल्ली से प्रहार कर हत्या कर दी। सुबह जब लोग सड़क पर निकले तो घटना की जानकारी मिली। घटना की सूचना पाते ही कोतवाल दीपक शुक्ला ने मौके पर पहुंचकर मौका मुआयना करते हुए शव को अपने कब्जे में लेकर अन्त्य परीक्षण हेतु भेज दिया है। इस सम्बन्ध मे केातवाल दीपक शुक्ला ने बताया कि रामस्वरूप की हत्या अज्ञात लोगों द्वारा की गयी है। मृतक के परिजनों द्वारा दी गयी तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज होगा। उन्होंने कहा इस मामले को गम्भीरता से लिया गया है। मामले की जांच की जा रही है, हत्यारों का शीघ्र पता लगाकर उनको जेल भेजने की कार्यवाही की जायेगी। श्री शुक्ला ने बताया कि अब तक जो जानकारी मिली है उसके अनुसार हत्यारो के नाम का खुलासा नही हो सका था। मामले के ख्ुालासे के लिये टीमों का गठन कर दिया गया है। बहुत जल्द ही रामस्वरूप के हत्यारे जेल की सलाखों के पीछे होगें।

शराब बंदी को लेकर आर्य समाज ने छेड़ा अभियान
सीतापुर(यूपीएसएस)। प्रदेश में शराब बंदी को लेकर आर्य समाज ने अभियान छेड़ दिया है, जिले भर से 250 आर्य समाजियों ने मुख्यमंत्री को पोस्टकार्ड भेज कर शराब के विरोध में आवाज उठाई। आर्य समाज प्रधान चौधरी रणवीर सिंह ने शराब बन्दी आन्दोलन समिति का गठन करते हुये ऐलान किया है कि समाज को गर्त में ले जाने वाली नशे की प्रवृत्ति को प्रदेश में पूर्ण रूप से बंद नहीं कर दिया जाता, तब तक आर्य समाज का आन्दोलन जारी रहेगा। उन्होने बताया कि अभियान चलाकर आर्य समाज के लोग जन जागरण करायेगें और प्रतिदिन सैकड़ों पोस्ट कार्ड के माध्यम से मुख्यमंत्री का ध्यान आकर्षित कराया जायेगा। वहीं जिला मुख्यालय सहित तहसील एवं ब्लाक स्तरों पर बुद्धि-शुद्धि हवन कर मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन भेजे जायेगें। ग्रीकगंज स्थित आर्य समाज मन्दिर में नवगठित समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुये प्रधान श्री चौधरी ने कहा कि शराब के कारण कई परिवार बरबाद हो रहें है। शराब के कारण ही जघन्य अपराध हो रहें है। बुलन्दशहर में हाइवे पर बलात्कार की दिल दहलाने वाली घटना हो या फिर मुजफ्फनगर में दहशतगर्दो की करतूत, यह सब शराब के नशे में ही होता है। शराब के कारण की मातृशक्ति का जीवन दूभर हो गया है। श्री चौधरी ने कहा कि नारी के सम्मान की रक्षा महर्षि दयानन्द की प्राथमिकता थी, इसीलिये आर्य समाज ने पूरे प्रदेश मंे दो अगस्त से ‘शराब बंदी जन जागरण अभियान’ का शुभारम्भ कर दिया है। समाज के प्रत्येक वर्ग को इस अभियान में अपना योगदान देना होगा, ताकि सरकार विवश हो जाये और बिहार, गुजरात की तरह उत्तर प्रदेश में भी शराब पूर्ण रूप से बंद कर दें। उन्होने बताया कि सभी को साथ जोड़ने के लिये आर्य समाज जन जागरण अभियान चलायेगा, प्रतिदिन शराब बंदी की मांग को लेकर सैकड़ो पोस्ट कार्ड मुख्यमंत्री को भेजे जायेगें। बुद्धि-शुद्धि हवन कर ज्ञापन दिया जायेगा। भँवर सिंह के प्रस्ताव पर शराब बंदी जनजागरण समिति का गठन किया गया जिसमें अजीत आर्य, यतीन्द्र आर्य, राम रस्तोगी, गोपी कृष्ण आर्य, श्रीमती ज्ञानवती दीक्षित, देवेन्द्र बाजपेयी, नेतराम आर्य, डा.रामऔतार आर्य, दिनेश राम दिलवानी तथा रामचन्द्र जी मिलकर भँवर सिंह के संयोजकत्व में कार्य करेगें। आर्य समाज के प्रधान चौधरी रणवीर सिंह ने बताया कि शराब बंदी के महत्वपूर्ण मुद्दे पर प्रदेश नेतृत्व ने चार दिवसीय शराब बंदी जनजागरण यात्रा निकालने का निर्णय लिया है। 11 अगस्त को इस यात्रा की शुरूआत गाजियाबाद जनपद से होगी। प्रदेश के समस्त जनपदो का भ्रमण करते हुये शराब बंदी के लिये लोगो को जागते हुये यह यात्रा 14 अगस्त को सीतापुर पहुँचेगी, जहाँ आर्य समाजियों एवं समाज के सभी वर्गो द्वारा यात्रा का स्वागत किया जायेगा।

डीएम की कई अधिकारियों पर गिरी गाज
सीतापुर(यूपीएसएस)। जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी ने विकास खण्ड पिसावां के अन्तर्गत लोहिया ग्राम रतौसिया का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने शिकायत की कि कोटेदार अधिक मूल्य लेकर खाद्यान्न दे रहा है। जिलाधिकारी ने कोटेदार का कोटा निलम्बित करने तथा उसके खिलाफ मुकदमा लिखवानें के निर्देश दिये। ग्रामीणों द्वारा पेयजल की शिकायत की गयी कि इण्डिया मार्का हैण्डपम्पों से दूषित जल निकल रहा है। इस पर जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को अधिशासी अभियन्ता जलनिगम के खिलाफ कार्यवाही के आदेश दिये। जिलाधिकारी श्री त्रिपाठी के निरीक्षण के दौरान लोहिया ग्राम रतौसिया में इन्दिरा आवास नही बने पाये गये जबकि धन आवंटित था इस पर उन्होंने वर्तमान खण्ड विकास अधिकारी तथा तत्कालीन खण्ड विकास अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिये। गांव का सम्पर्क मार्ग नही बना था, संबंधित अधिकारी को सम्पर्क मार्ग बनवाने के निदेश दिये। गांव की सफाई व्यवस्था ठीक नही थी, गंदगी पायी गयी उन्होंने गांव की सफाई के निर्देश दिये। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रविन्द्र कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 हरगोविन्द सिंह, जिला विकास अधिकारी बीके दोहरे, परियोजना निदेशक, उप जिलाधिकारी महोली तथा संबंधित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

कार ने मोटर साइकिल सवार को रौंदा, मौके पर मौत
सीतापुर(यूपीएसएस)। सिधौली कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत सिंहपुर गॉव के निकट हाइवे पर एक अज्ञात कार ने एक मोटर साईकिल सवार को टक्कर मार दी। जिसमें मोटर साईकिल सवार की घटनास्थल पर ही मौत ही गयी। कार चालक कार सहित मौके से फरार हो गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार अनिल पुत्र श्याम बिहारी 24 निवासी मिसनी थाना अटरिया सिंहपुर मोड़ की ओर से आ रहा था। तभी सीतापुर की ओर से आ रही तेज रफ्तार कार ने उसकी हीरो हांडा मोटर साइकिल में पीछे से जोरदार टक्कर मार दी। जिससे अनिल काफी ऊंचाई तक उछल कर जमीन पर गिरा जमीन पर गिरने के बाद उसकी मौके पर ही मौत हो गयी। शव को पुलिस ने कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेज दिया है और आवश्यक कार्यवाही कर रही है।

दो गांवों में चोरो का ताण्डव, लाखों की चोरियां
सीतापुर(यूपीएसएस)। थानगांव थानाक्षेत्र के दो गांवों में चोरों ने धावा बोलकर करीब पांच लाख की संपत्ति चोरी कर ली। घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल का मौका मुआयना किया। थाना क्षेत्र के समसेरीपुरवा निवासी सलीम व मुदस्सिर पुत्रगण हाजी हनीफ के घर बीती रात दीवार के सहारे छत पर चढ़कर चोर अंदर दाखिल हुए। यहां से चोरों ने सोने का एक हार, दो लाकेट, दो जोड़ी कान के बुंदा, चार अंगूठी, तीन नाक के बुंदा, एक जोड़ी बाला, एक जोड़ी झुमकी, चांदी के दो सिक्के, सात अंगूठी, दो-दो जोड़ी बिछिया, पायल तथा 87 सौ रुपए की नकदी समेत करीब चार लाख चोरी कर ली। घटना की सूचना पर थानगांव पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मौका मुआयना किया। दूसरी घटना इसी थाना क्षेत्र के ग्राम बघय्या निवासी मीना देवी पत्नी रामनरेश के वहां हुई। चोर इनके घर दीवार के सहारे छत पर होकर दाखिल हुए। यहां से चोर सोने की झुमकी, बाली, तीन अंगूठी, एक चैन, चांदी की एक जोड़ी, एक कमर बिछुवा, एक जोड़ी कंगन, कपड़ा, बर्तन, अनाज समेत करीब एक लाख की संपत्ति चोरी कर ले गए। थानाध्यक्ष अमित सिंह ने बताया कि घटनाओं की जानकारी हुई है, जांच की जा रही है।
 
दलित युवक को गाड़ी में बांधकर घसीटा
सीतापुर(यूपीएसएस)। पिसावां थाना इलाके में पुलिसिया टेरर को जमीदोज करते हुये कुछ दबंगो ने एक दलित युवक की मामूली कहा सुनी के चलते गाड़ी में बांधकर डामर पर घसीटने का सनसनी खेज मामला प्रकाश में आया है। इस मामले का शर्मनाक पहले तो यह है कि पिसावां थाना पुलिस ने युवक को घसीटने की बजाय महज गाड़ी को ऊपर चढ़ाने की बात कहते हुये सम्बन्धित धाराओं में अभियोग दर्ज कर लिया है। समाचार लिखे जाने तक दबंगो को पुलिस गिरफ्तार नही कर सकी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार थाना इलाके के ग्राम बरगावां निवासी टीटू पुत्र मिही लाल बीती शाम को आठ बजे अपने बहनोई को पड़ोसी जनपद लखीमपुर खीरी के मैगलगंज कस्बे में छोड़ कर वापस घर की ओर आ रहा था, तभी बरगावा तिराहे पर दबंगो मे शुमार अशोक पुत्र राजाराम, राहुल पुत्र अशोक व राजाराम पुत्र अज्ञात सहित अन्य कई लोग शराब पीकर बीचो बीच रोड पर हंगामा कर रहे थे। इस पर टीटू ने कहा भइया हट जाओ निकल जाने दो बाद में शोर शराबा करो इस पर ये सब उग्र होकर के टीटू को लाठी डंडो से मारने पीटने लगे जिससे वो गम्भीर रूप से घायल हो कर बेहोश हो गया, दरिदों की दरिंदगी इतने पर भी नहीं रुकी तो उन्होंने पीडि़त को मारूती वैन मै बांध कर डामरी कृत रोड़ पर काफी दूर तक घसीटा। जिससे उसके शरीर की खाल कई जगह से डैमेज हो गई। वहां से गुजर रहे कुछ राहगीरों ने जब इसका विरोध किया तो दबंग युवको ने जान से मार देने की धमकी देते हुये मौके से फरार हो गये। इस सन्दर्भ में पिसावां थानाध्यक्ष श्यामवीर यादव ने बताया की सम्बन्धित धाराओं में अभियोग दर्ज कर लिया गया है। शीघ्र ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जायेगा।

अनाधिकृत रूप से मदरसा बनवाने पर सभासद को नोटिस
सीतापुर(यूपीएसएस)। वार्ड मुरादनगर में नगर पंचायत की भूमि जो आबादी में दर्ज है, सभासद शोएब खाँ द्वारा अनाधिकृत रूप से मदरसा बनवाए जाने पर नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी रूद्र प्रताप सिंह द्वारा नोटिस दी गई। जिसकी प्रतियां अपर जिलाधिकारी व उप जिलाधिकारी को भी प्रेषित की गई हैं। वार्ड मुरादनगर सभासद शोएब खाँ को दी गई नोटिस में लिखा गया है कि कई बार मना करने के बावजूद भी, नगर पंचायत के बगैर अनुमति के मदरसे का निर्माण कार्य जारी था जिसे अभी तक बंद नहीं किया गया है। नगर पालिका अधिनियम 1916 की धारा-42(3 ङ) का खुला उल्लंघन है। कोई भी नगर पालिका सदस्य विधि व्यवसायी होने के कारण अपनी सदस्यता के अवधि बोर्ड के विरूद्ध या बोर्ड के प्रबंध में सौंपी गई किसी नजूल भूमि के संबध में राज्य सरकार के विरूद्ध किसी व्यक्ति की ओर से किसी वाद या कार्यवाही में कार्य करें या उपस्थित हों या किसी व्यक्ति के लिए ऐसी अपराधिक कार्यवाही संस्थित की गई है। कोई कार्य करे या उपस्थित हो ऐसी स्थित में धारा 42 का उल्लंघन माना जाएगा। नोटिस में लिखा है कि आप द्वारा नगर पंचायत की सरकारी भूमि पर बिना अनुमति मदरसे का निर्माण जबरन कराया जा रहा है क्यों न आप के विरूद्ध शासन को रिपोर्ट भेज दी जाए।

सोलह बोटा चंदन लकड़ी के साथ दो गिरफ्तार
सीतापुर(यूपीएसएस)।एडीजी के निर्देश पर रात्रि गश्त कर रही बिसवां पुलिस को बड़ी सफलता मिली। जब मारूती कार की डिग्गी से 16 चन्दन के बोटों सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बीती रात सीतापुर बिसवां मार्ग पर गुरेश पेट्रोल टंकी के सामने मानपुर थानाध्यक्ष एएच जैदी व बिसवां कोतवाल योगेन्द्र सिंह मय हमराही पुलिस बल के रात्रि में वाहनों की चेकिंग कर रहे थे। उसी दौरान मारूती संख्या यूपी 32 एएल 2751 की चेकिंग करने पर मारूती की पिछली डिग्गी से 16 बोटा चन्दन की अवैध लकड़ी के साथ गुफरान पुत्र कल्लू निवासी नईबस्ती कस्बा व थाना बिसवां व वाहन चालक हरी पुत्र बांकेलाल निवासी रामनगर थाना मानपुर को गिरफ्तार किया। उनके कब्जे से दो चाकू बरामद किये गये। पुलिस ने गिरफ्तार अभियुक्तों के खिलाफ 4/25ए व 4/10 वन संरक्षण अधिनियम एक्ट 3/28 वन उपज अधिनियम का अभियोग पंजीकृत कर जेल भेजने की कार्यवाही की गयी। जबकि नौमीलाल यादव मौके पर फरार होने में सफल रहा।

फर्जी तरीके से आहरण किया गया मनरेगा का 23 लाख: सरोज सिंह
सीतापुर(यूपीएसएस)। विकास खण्ड ऐलिया की ग्राम पंचायत पसनैका के ग्रामीण विभिन्न मांगों को लेकर विकास भवन के समक्ष अनिश्चित कालीन धरने पर बैठे है। धरने पर बैठे ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम पंचायत में मनरेगा योजना के धन का 23 लाख से अधिक फर्जी तरीके से आहरण किया गया है। जिसमें खड़न्जा, नाली निर्माण, तालाबों का आधा-अधूरा कार्य कराया जाना, मिट्टी कार्य एवं बिना इन्दिरा आवास बनवाये ही मनरेगा अन्तर्गत लाभार्थी को मजदूरी का पैसा आहरण किया गया। जिसकी शिकायते ग्रामीण लगातार करते रहे हैं। शिकायतों की जांच न होने की दशा में हम लोगों ने 29 जुलाई से ब्लाक मुख्यालय ऐलिया पर धरना दिया। जब वहां सुनवायी के बजाय आरोपियों को बचाने के लिए तत्काल इन्दिरा आवास बनवाना प्रारम्भ करा दिया। इस बात से दुखी होकर हम लोग ब्लाक से चलकर जिला मुख्यालय पहुंच विकास भवन के समक्ष धरने पर बैठे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि सफाई कर्मचारी के पद पर तैनात गांव पंचायत निवासी सुरेन्द्र कुमार पुत्र राजाराम, दिनेश चन्द उर्फ डाबू पुत्र रामप्रसाद व राकेश पुत्र रामप्रसाद सरकारी कर्मचारी पद पर रहते हुए वर्ष 2012 तक मनरेगा अन्तर्गत मजदूरी निकाली है। उक्त मामले की भी जांच करायी जाय। धरने के दौरान सरोज सिंह, प्रेमचन्द्र, परवन, जगदेव, बालकराम सहित अनेक ग्रामीण मौजूद रहे।

माडल सिटी के तहत चयनित पांच चौराहों के निर्माण का शुभारम्भ
सीतापुर(यूपीएसएस)। माडल सिटी के अन्तर्गत चयनित किये गये चौराहों के निर्माण का शुभारम्भ बुधवार को एमएलसी आनंद भदौरिया व नगर विधायक राधेश्याम जायसवाल द्वारा किया गया। नगर के प्रमुख चौराहों लालबाग चौराहा, दो बटालियन चौराहा, जीआईसी चौराहा, कैप्टन मनोज पाण्डेय चौक, जिला अस्पताल तिराहा एवं पुराना सीतापुर स्थित कोट तिराहे को सौन्दर्यीकरण के कार्य का शुभारम्भ किया गया। लालबाग चौराहे पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए एमएलसी आनंद भदौरिया ने कहा कि प्रदेश सरकार विकास के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं संचालित कर रही है। माडल सिटी के अन्तर्गत नगर के कई मोहल्लों को चयनित किया गया है। जिसके तहत विकास कार्य कार्य कराये जा रहे हैं इस दौरान नगर विधायक राधेश्यात जायसवाल, जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी, सीएमओ डा0 हरगोवन्दि सिंह, विश्ववीर गुप्ता सहित गणमान्य व अधिकारीगण मौजूद रहे।

किशोर ने खाया जहरीला पदार्थ, भर्ती
सीतापुर(यूपीएसएस)। जनपद के मछरेहटा थाना क्षेत्र में एक किशोर ने संदिग्ध परिस्थितियों के चलते जहर खाकर जान देने की कोशिश की। हालत बिगड़ने पर उसे उपचार हेतु जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहंा उनकी उसकी हालत नाजुक बतायी जा रही है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार मछरेहटा थाना क्षेत्र के ग्राम मिर्जापुर निवासी 14 वर्षीय रंजीत पुत्र तुलसीराम ने संदिग्ध पंरिस्थितियों के चलते जहर का सेवन कर लिया। हालत बिगड़ने पर उसे उपचार हेतु जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालत की गम्भीरता को देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने घटना की सूचना पुलिस को दे दी गयी है।

बिजली करंट की चपेट में आकर युवक घायल
सीतापुर(यूपीएसएस)। महोली कोतवाली क्षेत्र के अन्तर्गत बिजली का करंट की चपेट में आकर एक युवक झुलसकर गम्भीर रूप से घायल हो गया। जिसे उपचार हेतु जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहंा उसकी हालत गम्भीर होनी बतायी जा रही है। बताते है कि वह किसी तरह से करेट की चपेट में आ गया और गम्भीर रूप से घायल हो गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार महोली कोतवाली क्षेत्र के ग्राम भैरवपुर निवासी 18 वर्षीय योगेन्दर पुत्र राममंगल कहीं जा रहा था। तभी वह खुले पड़े बिजली के तारों की चपेट में आकर गम्भीर रूप से घायल हो गया। जिसे उपचार हेतु जिला अस्पताल में भर्ती कराय गया है। जहंा उसकी हालत नाजुक बतायी जा रही है।

सड़क हादसें में घायल, भर्ती
सीतापुर(यूपीएसएस)। जनपद के रामकोट थाना क्षेत्र हुए सड़क हादसें में एक युवक गम्भीर रूप से घायल हो गया। जिसे उपचार हेतु जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहंा उसकी हालत नाजुक बतायी जा रही है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार रामकोट थाना क्षेत्र के ग्राम कचनार निवासी परवेज पुत्र जमील अहमद कहीं जा रहा था। तभी वह सड़क हादसें का शिकार होकर गम्भीर रूप से घायल हो गया। जिसे उपचार हेतु जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहंा उसकी हालत नाजुक बतायी जा रही है।

   
  Share as:  

News source: UP Samachar Sewa

News & Article:  Comments on this upsamacharsewa@gmail.com  

 
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
© up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET