U.P. Web News
|
|
|
|
|
|
|
|
|
     
  News  
 

   

 Home>News 
सोनभद्र का तस्कर बांटता था पूर्वांचल मे ंकारबाईन और पिस्टल
Tags:
Publised on : 2011:07:25       Time 22:45                    Update on  2011:07:25      Time 22:45 

यूपी पुलिस को मिली बडी सफलता, दो असलहा तस्कर गिरफ्तार
लखनऊ, 28 जुलाई। (उप्रससे)। बीते चौबीस घण्टों के दौरान यू.पी.पुलिसि को दो बड़े हथियार तस्करों को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है। ये दोनों तस्कर भारी मात्रा में हथियारो ंकी आपूर्ति करते हैं। पुलिस ने सोनभद्र और बरेली में तस्करो ंको पकड़ा है। सोनभद्र में पकड़ा गया तस्कर नाइन एमएम की कारवाईन और पिस्टल सप्लाई करता था जबकि बरेली का तस्कर पीतल से बने 315 बोर के तमंचों का आपूर्तिकर्ता था।
पुलिस मुख्यालय से पाप्त जानकारी के अनुसार सोनभद्र की एसओजी टीम व थाना चोपन पुलिस द्वारा तेजगुड़वा-कोन रोड पर मुठभेड़ के उपरांत असलहा तस्कर जावेद को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार अभियुक्त के कब्जे से एक कारबाइन 9 एमएम, दो पिस्टल 9 एमएम, एक पिस्टल 32 बोर, 5 तमंचा 315 बोर, 3 तमंचा 12 बोर, 3 तमंचा 303 बोर तथा विभिन्न बोर के 61 कारतूस बरामद हुए । पूछताछ पर अभियुक्त ने बताया कि यह उक्त असलहों को पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों आजमग़ढ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, प्रतापग़ढ, सोनभद्र (ेसर बेल्ट) में अपराधियों को बेचता रहा है । यह बताया कि उसके द्वारा मुम्बई में भी दर्जनों अपराधियों को 9 एमएम व 32 बोर की पिस्टले 70 हजार रूपये प्रति असलहे की दर से बेचा गया है ।
यह असलहों की बिी हेतु खरीद-फरोख्त करने वालों से एक निर्धारित कोडवर्ड में ही बातचीत करता हैं जिसमें 9 एमएम पिस्टल को पल्सर, 32 बोर पिस्टल को स्प्लेण्डर, 315 बोर तमंचे को हेल्पर एवं कारबाइन को अध्दी तथा कारतूस को चार्जर शब्द के कोड के रूप में इस्तेमाल करता हैं । इस संबंध में थाना चोपन पर धारा 307 भादवि व 32527 आर्म्स एक्ट का अभियोग पंजीकृत कर अभियुक्त को जेल भेजा गया । गिरफ्तार अभियुक्त जावेद जौनपुर के थाना केराकत के ग्राम बंजारेपुर का निवासी है।
बरेली में आज प्रात: थाना कोतवाली पुलिस द्वारा रोडवेज बस स्टैण्ड के पास से असलहा तस्कर नत्थू सिंह को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार अभियुक्त के कब्जे से पीतल के 7 तमंचे 315 बोर के बरामद हुए। पूछताछ पर अभियुक्त ने बताया कि एटा जिले में मंजीत सिंह सरदार से 1800 रूपये प्रति तमंचा य करके लाया था जिसे बरेली के मोहल्ला आजमनगर में एक व्यक्ति को 2500 रूपये प्रति तमंचा बेचने जा रहा था । इस संबंध में थाना कोतवाली पर धारा 25 आर्म्स एक्ट का अभियोग पंजीकृत कर मंजीत सरदार व दूसरे व्यक्ति की गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं। गिरफ्तार अभियुक्त नत्थू सिंह थाना शेरगढ के ग्राम बैरमनगर का निवासी है।

एसटीएफ ने पकड़े बिहार के पांच असलहा तस्कर
बिहार के मुंगेर से होती है अवैध हथियारों का तस्करी
लखनऊ, 28 जुलाई (उप्रससे)। स्पेशल टास्क फोर्स ने आज बिहार के पांच असलहा तस्कराेंं को गिरफ्तार किया है। ये तस्कर प्रदेश के जालौन जिले में गिरफर किये गए हैं। पांचों तस्कर बिहार के मुंगेर से प्रदेश में हथियारों की आपूर्ति कर रहे थे।
एसटीएफ सूत्रों के अनुसार अफरोज आलम उर्फ बालू पुत्र ईशा निवासी कल्याणचक थाना मुफसिन मुंगेर (बिहार), मुकीम पुत्र मोहम्मद अलाउद्दीन निवासी टाउन हाल, मुर्गाचक मुंगेर, पिन्टू पुत्र मोहम्मद अलाउद्दीन निवासी टाउन हाल, मुर्गाचक मुंगेर, चुन्ना पुत्र अजीम निवासी टाउन हाल मुर्गाचक मुंगेर, रमेश सिंह पुत्र हुमान निवासी पनवारी थाना पनवारी जनपद महोबा को गिरफ्तार किया गया। इनके कब्जे से 06 अदद पिस्टल 32 बोर मय 12 मैगजीन, एक अदद पिस्टल 9 एमएम मय 02 मैगजीन, 06 मोबाइल फोन बरामद हुआ है।
जानकारी के अनुसार एस0टी0एफ0 उत्तर प्रदेश को विगत कुछ समय से यह सूचनायें प्राप्त हो रही थीं कि बिहार से अवैध असलहे लाकर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में बेचे जा रहे हैं। विजय प्रकाश, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार मनोज कुमार झा, अपर पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व वाली टीम द्वारा अभिसूचना संकलन किया जा रहा था। अभिसूचना संकलन के दौरान कल जानकारी प्राप्त हुई कि बिहार से कुछ लोग उरई जनपद जालौन में असलहों की डिलेवरी देने वाले हैं। इस सूचना पर उप निरीक्षक श्री जय प्रकाश शर्मा के नेतृत्व में एक टीम उरई भेजी गयी एवं उरई में मुखबिर से सम्पर्क किया गया। आज मुखबिर द्वारा एस0टी0एफ0 टीम को यह सूचना दी गयी कि आज दोपहर में उरई बस स्टैण्ड पर असलहों की डिलेवरी होने वाली है।
इस सूचना पर एस0टी0एफ0 टीम उरई बस स्टैण्ड पर लग गयी। लगभग 12-30 बजे के आस पास मुखबिर ने एक व्यक्ति को देखकर बताया कि यही व्यक्ति असलहों की डिलेवरी लेने वाला है। इस सूचना पर एस0टी0एफ0 टीम उक्त व्यक्ति की निगरानी करने लगी। थोड़ी देर बाद समय लगभग 12-30 बजे दिन 04 व्यक्ति आये और पहले से ख़डे व्यक्ति को एक बैग दिया। एस0टी0एफ0 टीम द्वारा तत्काल पांचो व्यक्तियों को घेराबन्दी कर पकड लिया गया। तलाशी में बैग से एक पिस्टल 9 एमएम व 2 मैगजीन तथा 02 पिस्टल 32 बोर मय 04 मैगजीन बरामद हुईं तथा चारो व्यक्तियों की तलाशी लेने पर प्रत्येक के पास से 1-1 पिस्टल 32 बोर मय 2-2 मैगजीनों के (कुल 7 पिस्टल, 14 मैगजीन) बरामद हर्इुं।
पूछताछ करने पर अफरोज आलम उर्फ बालू ने बताया कि वह मुंगेर के बने हुए असलहे बिहार - उ0प्र0 बार्डर पर स्थित जनपदों में व उत्तर प्रदेश के अन्य जनपदों में भी काफी समय से सप्लाई कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश एवं बिहार से असलहों की डिमाण्ड आने पर मुंगेर मे विभिन्न व्यक्तियों से आर्डर देकर असलहे बनवाते एवं सप्लाई करते हैं। कभी स्वयं एवं कभी कैरियर्स के माध्यम से भेजे जाते हैं। बिहार एवं यू0पी0 से नियमित मांग होती रहती है। बालू ने यह भी बताया कि यह असलहे 12,000- में रमेश को बेचने का सौदा हुआ था। असलहों के पैसे थोड़ी देर बाद प्राप्त होने थे। उसने यह भी बताया कि इससे पूर्व भी 3 बार रमेश को अन्य कैरियर्स के माध्यम से डिलवरी दी है।
मुकीम ने भी पूछताछ पर बताया कि वह बालू से असलहे प्राप्त करता है एवं सिवान में गोधा नामक व्यक्ति को देता है। गोधा वहां से यू0पी0 एवं बिहार के अन्य लोगों को सप्लाई करता है। शेष दोनों व्यक्तियों ने यह बताया कि वह मुकीम एवं बालू के लिए कैरियर का काम करते हैं। प्रत्येक ट्रिप में उन्हें 2000- प्राप्त होते हैं। गिरफ्तार रमेश व अन्य अभियुक्तोें से गहराई से पूछताछ की जा रही है।
मथुरा रिफाइनरी से चोरी हुआ एक करोड़ का तारकोल बरामद, छह गिरफ्तार
मथुरा, 28 जुलाई। (उप्रससे)। रिफाइनरी से तारकोल चोरी का मामला पुलिस ने उजागर किया है। तारकोल चोरी के आरोप मे पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से 21 सौ ड्रम तारकोल तथा सात ट्रक और चार टैंकर बरामद किये हैं। इनकी कीमत करीब एक करोड़ रूपये बतायी जाती है।
थाना रिफाइनरी पुलिस द्वारा राजू ठाकुर ट्रान्सपोर्ट से छह अभियुक्तों राजू अग्रवाल, सोनपाल, बहादुर, राजू, देवीदास व रामबीर को गिरफ्तार किया गया। अभियुक्तों की निशादेही पर ठाकुर ट्रान्सपोर्ट गोदाम से 2100 ड्रम विटमिन (तारकोल), 07 ट्रक व 04 टैंकर बरामद हुये। बरामद तारकोल की कीमत 01 करोड़ 05 लाख रूपये है। पूछताछ पर अभियुक्तों ने बताया कि जो ट्रैक्टर रिफाइनरी से ड्रम लादकर बाहर निकालते है। उन्ही ट्रैक्टरों से तारकोल भरा ड्रम चोरी कर राजू ठाकुर ट्रान्सपोर्ट के गोदाम में एकत्र कर बाद में बेच देते है।
गिरफ्तार अभियुक्त राजू अग्रवाल, निवासी अन्त्याडा, थाना कोतवाली, जनपद मथुरा। (ट्रान्सपोर्टर), सोनपाल, निवासी ग्राम जोरा कल्याणपुर, थाना बरखेड़ा, जनपद पीलीभीत।, बहादुर, निवासी पकरिया, थाना सोनग़ढी, जनपद पीलीभीत, राजू, निवासी शारदाकालोनी, थाना कोतवाली, जनपद पीलीभीत।, देवीदास, निवासी करनावल गोशाला, थाना रिफाइनरी, जनपद मथुरा. रामबीर, निवासी करनावल गोशाला, थाना रिफाइनरी, जनपद मथुरा हैं।
चार कररोड़ मूल्य की भगवान बुध्द की मूर्ति बरामद
वाराणसी, 28 जुलाई। (उप्रससे)। भगवान बुध्द की कीमती मूर्ति आज बेचते हुए पांच तस्कर गिरफ्तार कर लिये गए। इनके कब्जे से बरामद मूर्ति की कीमत चार करोड़ रूपये है। गिरफ्तार तस्करों में चार बंगलौर के तथा एक थाणे का निवसी है।
थाना सिगरा पुलिस द्वारा भारत माता मन्दिर परिसर के गेट के पास से खरीद-फरोख्त करते हुये मूर्ति तस्करों रियाज, बी0एस0कृष्ण मूर्ति, जावेद अली खान, एस0रमेश व निसार अहमद को गिरफ्तार किया गया। इनका एक साथी भागने में सफल रहा। इसकी गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा है। गिरफ्तार अभियुक्तों के कब्जे से 3.5 किलोग्राम भगवान गौतमबुध्द की अष्टधातु की मूर्ति व कापर इरिडियम (कापर पहचान करने वाला यंत्र) बरामद हुये। बरामद मूर्ति की कीमत अर्न्तराष्ट्रीय बाजार में 04 करोड़ रूपये है।पूछताछ पर अभियुक्तो ने बताया कि करीब 09 माह पूर्व रियाज अहमद नामक व्यक्ति कापर इरिडियम की तलाश में वाराणसी,जौनपुर व गोरखपुर में भ्रमण कर रहा था तथा होटलों में रूकता था। जहां पर उसका सम्पर्क सिराज अंसारी से हुआ। जिसने कापर इरिडियम का लोटा देने का वादा किया और अष्टधातु की मूर्ति की भी सौदेबाजी की। यह भी बताया कि हम लोग कापर इरिडियम युक्त धातु की खरीदारी करते है। कापर इरिडियम दुर्लभ धातु है, जो काफी पुराने कापर से बने धातुओं में पायी जाती है। इसकी पहचान यह है कि कापर इरिडियम चावल के दाने को अपनी तरफ 01 इंच दूर से ही खींच लेता है।
इस संबंध में थाना सिगरा पर धारा 41411414 भादवि का अभियोग पंजीकृत कर अभियुक्तों को जेल भेजा गया। गिरफ्तार अभियुक्त रियाज अहमद, निवासी जिलानी बाडी, थाना वागले स्टेट, रोड नम्बर-9, जिला थाणे, महाराष्ट्र (सरगना), बी0एस0कृष्ण मूर्ति, निवासी 1033 गुरधामा देशबन्धु नगर, थाना विद्यारनियापुरा, जनपद बंगलौर, जावेद अली खान, निवासी शॉप नं0-2, मलेश्वरम मार्केट, थाना मलेश्वरम्, बंगलौर, एस0रमेश, निवासी श्रीगुरू श्रीनेश्वरा मन्दिर पाइपलाइन रोड, टीदास अल्ली गाँव, थाना पीनिया, जनपद बंगलौर, निसार अहमद, निवासी डोर नं-27, द्वितीय मेर, द्वितीय ास, विद्यानारपुरा, थाना वेलंका, न्यूटवन, बंगलौर के निवासी हैं।
फिरोजाबाद में आतंक का पर्याय बना मुनव्वर पुलिस मुठभेड़ में ढेर
फिरोजाबाद, 28 जुलाई। (उप्रससे)। हत्या, लूट और अपरहरण की वारदातों को अंजाम देकर जिले में दहशत फैलाने वाले 15 हजार के ईनामी बदमाश मुनव्वर को बीती रात पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया। पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में उसका एक साथी भागने में सफल रहा।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बीती रात पुलिस अधीक्षक फिरोजाबाद को सूचना मिली कि गांव सैफीपुर के बीहड में बदमाश मौजूद हैं। इस सूचना पर पुलिस अधीक्षक द्वारा थानाध्यक्ष बसईमोहम्मदपुर, एसओजी टीम व आसपास के अन्य थानों की पुलिस को मौके पर पहुंचने हेतु निर्देशित किया गया। पुलिस बल द्वारा मौके पर पहुंच कर जंगल में कौम्बिग करते हुए बदमाशों की घेराबंदी शुरू कर दी । पुलिस से घिरा पाकर बदमाशों द्वारा पुलिस पार्टी पर जान से मारने की नियत से फायरिंग शुरू कर दी गयी । पुलिस बल द्वारा आत्मरक्षार्थ फायर किया गया जिससे एक बदमाश मौके पर मारा गया । दूसरा बदमाश भागने में सफल रहा। बदमाशों की गोली से एसओजी के आरक्षी अखलाख अहमद घायल हो गया । जिसे उपचार हेतु जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।
मृतक बदमाश की शिनाख्त मुनव्वर उर्फ मुन्ना उम्र 30वर्ष पुत्र मोहसिम, निवासी ताडो वाली बगिया, थाना रामग़ढ, जनपद फिरोजाबाद के रूप में हुई। मृतक बदमाश के पास से 01 तमंचा 315बोर, 05जीवित01खोखा, 01मिस कारतूस, 01 अपाची मोटर साइकिल बरामद हुई। मृतक बदमाश का पंचायतनामा मजिस्ट्रेट से भरवाकर पोस्टमार्टम हेतु भेजा गया। इसके विरूध्द कुल 16 अपराधिक अभियोग पंजीकृत है जिनमें से 04 अभियोगों में वांछित चल रहा था। यह अभियुक्त एक शातिर अपराधी था जो अपना नाम व पता बदलकर विभिन्न थाना क्षेत्रों में घटनाओं का अंजाम देता था । इसकी गिरफ्तारी पर 15 हजार रूपये का पुरस्कार घोषित था।इस बदमाश द्वारा मई में थाना शिकोहाबाद में 5 वर्षीय बालक भविष्य गुप्ता के दुस्सासिक रूप से हुए अपहरण व 20 लाख रूपये फिरौती की मांग के अपराध का यह मुख्य अभियुक्त था । इस संबंध में बसईमोहम्मदपुर पर धारा 307 भादवि, 25 आर्म्स एक्ट व 207 एमवी एक्ट का अभियोग पंजीकृत कर विधिक कार्यवाही की जा रही है। मृतक बदमाश मुनव्वर उर्फ मुन्ना उम्र 30वर्ष पुत्र मोहसिम, निवासी ताडो वाली बगिया, थाना रामग़ढ, जनपद फिरोजाबाद का निवासी था।
बिहार के नक्सली का यूपी पुलिस के सामने आत्मसमर्पण
मीरजापुर, 28 जुलाई। (उप्रससे)। यू.पी.पुलिस ने बिहार के एक नक्सली को आत्मसमर्पण कराने में सफलता प्राप्त की है। यह नक्सली बिहार और उत्तर प्रदेश मे करीब 21 मामलों में वांछित था। उसने बिहार के भभुआ थाना क्षेत्र और उत्तर प्रदेश के मीरजापुर व सोनभद्र में वारदातें की थीं। इन दोनों जिलों में उसके खिलाफ अभियोग पंजीकृत हैं। नक्सली ने आज सुबह पुलिस दविश के दौरान हथियारों समेत आत्मसमर्पण कर दिया।
जिला पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार थाना अहरौरा, पडरी, अदलहाट व मडिहान पुलिस द्वारा सूचना के आधार पर थाना अहरौरा क्षेत्रान्तर्गत शारादह जंगल चूनाग़ढी के पास दविश दी गयी । दविश के दौरान विनोद खरवार पुत्र बूध्दू निवासी लोहरा थाना अधौरा जनपद कैमूर भभुआ बिहार अपने को नक्सली बताते हुए पुलिस पार्टी के समक्ष एक एसबीबीएल गन फैक्ट््री मेड 12 बोर, एक रायफल 7.62 बोर, दो हैण्ड ग्रिनेड व भारी मात्रा में कारतूस के साथ आत्मसमर्पण कर दिया । इस नक्सली पर पुलिस उपमहानिरीक्षक विन्ध्याचल परिक्षेत्र मीरजापुर द्वारा 12 हजार रूपये का पुरस्कार घोषित किया गया था । बातचीत के दौरान बताया कि कम्युनिटी पुलिसिंग से प्रभावित होकर वह समाज की मुख्य धारा में जुड़ने के लिये आत्मसमर्पण किया है ।
 

Summary:
News & Article:  Comments on this upsamacharsewa@gmail.com   up_samachar@sify.com

 

 
   
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
© up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET