::::Welcome to UP Web News :::
 
U.P. Web News
|
|
|
|
|
|
|
|
|
     
  Education  
 
प्राइवेट डिग्री कालेजों को अब राज्य सरकार से ज्यादा सहायता
Publised on : 25 March 2016, Thursday, Last updated Time 09:44

लखनऊ।निजी डिग्री कालेजों को अब प्रदेश सरकार अधिक धनराशि देगी। इससे कालेज अपने शिक्षकों को अच्छे वेतन पर नियुक्त कर सकेंगे। सरकार ने निजी डिग्री कालेजों को सहायता राशि में बीस प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी करन का फैसला किया है।

READ MORE

एसईई की परीक्षा में बनेगा हेल्पडेस्क
Publised on : 09 May 2014  Time 19:19

लखनऊ, 9 मई। राज्य प्रवेश परीक्षा(एसईई)-2014 में इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कालेजों में होने वाली काउंसलिंग में छात्र-छात्राओं की आसानी के लिए हेल्प-डेस्क बनाये जाने की योजना है। जिससे छात्रों को असुविधा न हो सके। यह काउंसलिंग केन्द्रोें के आस-पास खोले जा सकते हैं। READ MORE

वेतन वृद्धि की मांग पर हंगामा, एक्जाम के वायकाट की चेतावनी
Publised on : 01 May 2014  Time 20:14

लखनऊ। वेतन वृद्धि समेत अन्य मांगों को लेकर बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय (बीबीडीयू) के शिक्षकों ने गुरुवार को विश्वविद्यालय परिसर में जमकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान शिक्षकों ने आरोप लगाया है कि बीते तीन साल से उनके वेतन में वृद्धि नहीं की गई है। शिकायत करने पर प्रशासन ने उत्पीडन शुरू कर दिया है। नाराज शिक्षकों ने शुक्रवार से शुरू हो रही परीक्षाओं में सहयोग न करने की चेतावनी भी दी है। READ MORE

जेईई प्रवेश परीक्षा 25 मई से, पंजीकरण 4 मई से
Publised on : 19 April 2014  Time 20:26

आईआईटी में प्रवेश के लिए जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) सेंट्रल बोर्ड और सेकेंडरी एजुकेशन ने कार्यक्रम जारी कर दिया। प्रवेश परीक्षा 25 मई को कराई जाएगी। अभ्यर्थी जेईई-मेंस के परिणाम के बाद इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। read more

Sex Education का विषय होना जरुरीः गगनदीप
Publised on : 17 April 2014  Time 20:48

Lucknow लखनऊ, 17अप्रैल। राजधानी स्थित जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल में गुरूवार को यौन शिक्षा पर एक कार्यशाला का अयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान शिक्षा प्रणाली में यौन शिक्षा को शामिल करने की भी मांग उठाई गई। read more

विज्ञान का विकास बिना जूनून के नहीं हो सकता-प्रो. दत्ता
लखनऊ, 27 मार्च। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विष्वविद्यालय में द्वितिय लखनऊ विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन गुरूवार को वैज्ञानिकों की उपास्थिति में ाुरू किया गया।
बीबीएयू में पांच कोर्सो की फीस में की गई कमी
लखनऊ, 26 मार्च। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर केन्द्रीय विश्वविद्याल (बीबीएयू) ने बुधवार को एकेडमिक काउंसिल की बैठक में इस साल एमबीए समेत अपने पांच कोर्सेज की फीस में कमी की है।
बीएड की परीक्षाएं दस अप्रैल से
लखनऊ, 26 मार्च। लखनऊ विश्वविद्यालय से सबद्ध महाविद्यालयो में बीएड के परीक्षा फॉर्म भरने की अन्तिम तिथि दस अप्रैल निर्धारित की गई है यह जानकारी परीक्षा नियंत्रक प्रो. एके शर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि इसकी परीक्षा अप्रैल के अन्तिम सप्ताह में कराई जा सकती है।
  यूपीटीयू में फीस न जमा होने से हजारो अभ्यार्थी परेशान
Tags: UP News, Lucknow News, UPTU
Publised on : 21 March 2014 Time: 22:58
 

लखनऊ, 21 मार्च। इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए उत्तर प्रदेश प्राविधिक विश्वविद्यालय के स्टेट इंजीनियरिंग एंट्रेंस की आवेदन प्रक्रिया की दिक्कतों पर शुक्रवार को कैंडीडेट परेशान रहे। अभ्यार्थियों के चालान जनरेट न होने और फीस न जमा होने की दिक्कतों की ढेरों शिकायतें आई।

विवि ने 15 मार्च से इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी। 15 और 16 मार्च को रजिस्ट्रेशन कराने वाले अभ्यर्थियों की फीस न जमा होने की शिकायतें मिली। अभ्यर्थियों ने बताया कि उनका चालान जनरेट भी हुआ था। बैंक के पास पूरी जानकारी न मौजूद होने से फीस नहीं जमा हो पा रही है। वहीं चालान जनरेट न होने की समस्या को लेकर भी कई अभ्यर्थियों ने शिकायत दर्ज कराई। एसईई के समन्वयक प्रो. जगबीर सिंह ने बताया कि बैंक में कुछ तकनीकी दिक्कतों के चलते फीस जमा नहीं हो पा रही थी। इस बारे में बैंक के अधिकारियों को दिक्कत दूर करने के निर्देश भी दिए हैं।

36 हजार अभ्यार्थियों ने भरे फार्म

15 मार्च से शुरू हुई प्रक्रिया में शुक्रवार तक 36 हजार से अधिक छात्रों ने अभ्यार्थियों नेे फार्म जमा कर दिए। प्रो. सिंह ने बताया कि अभी तक 60 हजार से अधिक अभ्यार्थी पंजीकरण करा चुके हैं।

  लोहिया विश्वविद्याल में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला
28 मार्च से 30 मार्च तक चलेगी कार्यशाला
लखनऊ, 21 मार्च। राजधानी के डा. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में 28 मार्च से मिटिगेटिंग क्लायमेण्ट चेंज विद् स्पेशल रेफरेंस टू डेवलपिंग कंट्रीज विषय पर दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय कार्यशाला का आयेाजन कर रहा है।
इस कार्यशाला में अन्तर्राष्ट्रीय जलवायु विषयक संबंध, जलवायु परिवर्तन संबंधी राष्ट्रीय विधि एवं नीति निर्माण आदि विषयों पर चर्र्चा होगी। विवि के कुलपति प्रोफेसर गुरदिप सिंह ने बताया कि वर्तमान वैश्विक परिदृश्य में जलवायु परिवर्तन संबंधी नीति निर्माण अन्तराष्ट्रीय राजनीति में एक अहम मुद्दा है, ओर ऐसे कान्फ्रेन्सों का आयोजन संबंधित दिशा में महत्वपूर्ण मानक स्थापित करेगा।कार्यक्रम के दौरान देश-विदेश से आये विद्वानों, विधि विशेषज्ञों, अधिवक्ताओं, शिक्षकों द्वारा 250 से अधिक शोध पत्र पढे़ जायेंगे।
  किर्गिज गणराज्य के पूर्व राष्ट्रपति से मिले डा. जगदीश
लखनऊ, 21 मार्च । सिटी मोन्टेसरी स्कूल के संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने किर्गिज डिप्लोमेटिक मिशन के विशेष आमन्त्रण पर नई दिल्ली में किर्गिज गणराज्य की पूर्व राष्ट्रपति सुश्री रोजा ओटनबाइवा से मुलाकात की एवं शिक्षा, आध्यात्म, विश्व एकता, विश्व शान्ति एवं विश्व के ढाई अरब बच्चों के सुरक्षित भविष्य पर व्यापक चर्चा-परिचर्चा की। इस मुलाकात में डा. जगदीश गाँधी
ने महामहिम श्रीमती रोजा ओटनबाइवा को विश्व के ढाई अरब बच्चों के सुरक्षित भविष्य हेतु सी.एम.एस. द्वारा किये जा रहे विशेष प्रयासों से अवगत कराया।
  बीबीएयू में इनोवेषन के जरिए छात्रों को आगे बढ़ाने क निर्णय
  Tags: UP News, Lucknow News, BBU
  Publised on : 20 March 2014 Time: 19:45
 

लखनऊ, 20 मार्च। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विष्वविद्यालय (बीबीएयू) ने इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए अब छात्रों को आगे बढ़ाने का निर्णय किया लिया है। विवि में साइंस में पीएचडी और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए इनोवेशन पर काम करना अनिवार्य हो गया है।
इसके तहत अब सभी इंजीनियरिंग और साइंस के पीएचडी छात्रों को अपने प्रोजेक्ट जमा करने होंगे। जिनका प्रदर्शन लखनऊ साइंस कांग्रेस के दौरान किया जाएगा। इससे छात्रों को भी बढ़ावा मिलेगा तथा विवि को वित्तीय लाभ होगा।
अभी हाल में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने विष्वविद्याल में इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र लिखा था। तथा विडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर विशेष कार्ययोजना पर काम करने का निर्देश भी दिया गया था।
यह नई पहल विवि इनोवेटर्स क्लब की सक्रियता बढ़ाने के लिए विवि प्रशासन ने की है। इसके तहत अब छात्रों के लिए भी इनोवेशन पर काम करना अनिवार्य कर दिया गया है।


विश्विद्यालय को मिलेगी वित्तीय मदद

विष्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. गोविंद पांडेय ने बताया कि पहले भी बेहतर प्रोजेक्ट्स पर छात्रों और शिक्षकों को मदद का फैसला किया गया था। 27 मार्च को होने वाली दूसरी लखनऊ साइंस कांग्रेस में छात्रों के रिसर्च प्रोजेक्ट्स पर पोस्टर प्रस्तुत करने के दौरान होगा। जिसमें जानकार बेहतर प्रोजेक्ट का चयन करेंगे। बेहतर प्रोजेक्ट पर आगे काम करने के लिए छात्रों को वित्तीय मदद भी की जाएगी।

  Lucknow University: शैक्षणिक संस्थानों का महत्वपूर्ण योगदान

लखनऊ,24फरवरी। शिक्षा से देश को बढ़ावा मिलता है, इनमें ौक्षणिक संस्थानों का महत्वपूर्ण होता है। विवि तो प्रकाश पुंज की तरह होता है। इसलिए इसकी गरिमा का ध्यान रखना भी हमारी नैतिक जिम्मेंदारी होनी चाहिए। यह बातें सोमवार को वुमन सेल की प्रमुख प्रो.शीला मिश्रा ने लखनऊ विश्वविद्यालय के वुमन एसिस्टेंस एंड ग्रीवांस रिड्रेसल सेल (डब्ल्यूएजीआरसी) के एक कार्यक्रम के दौरान कही।
उन्होंने कहा कि छात्रों को अंदर से इतना मजबूत होना चाहिए कि बाहर के वातावरण से प्रभावित न हो सकें। अगर बाहर का वातावरण खराब भी है तो उससे प्रभावित होने के बजाए उसे स्वस्थ्य करने का प्रयास करें। यही हर छात्र का उद्देश्य होना चाहिए।
प्रो.शीला ने कहा कि छात्रों को अगर सामाजिक गतिविधियों में व्यस्त कर दिया जाए तो अन्य गलत गतिविधियों की ओर से छात्रों ध्यान खुद-ब-खुद हट जाएगा।

SEE, AIEEE काउन्सिलिंग 4 जुलाई से
छात्रसंघ चुनाव को लेकर अभाविप कार्यकर्ताओं ने कसी कमर
लखनऊ विवि में आज से दाखिला प्रक्रिया
कुलपति ने दो कालेजों में सामूहिक नकल पकड़ी
AIEEE: STF ने पकड़े HBTI कानपुर के चार solver
 
     
 

 

 
   
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET