|
|
|
|
|
|
|
|
|
Election

Photo feature
 
Entertainment
 
Kaitrina Kaif
 
Aisvarya Rai
 
Anuska Sarma
 
Namitha
 
Special
 
Photo News
 
Health
 
History
 
Assambly
 
Education
 
Gov. Data

 

होम क्वारंटीन व्यक्ति अगर घर के बाहर मिला तो होगी कड़ी कार्यवाही

सीतापुर , 23 मई 2020 ( उत्तर प्रदेश समाचार सेवा ) > पुलिस उपमहानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक DIG एलआर कुमार ने निर्देश दिये हैं कि होम क्वारंटीन व्यक्ति निर्धारित अवधि में घर के बाहर घूमते मिलने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। ऐसे व्यक्तियों को तत्काल नोटिस जारी करते हुये इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन में भेज दिया जायेगा तथा नियमानुसार कानूनी कार्यवाही की जायेगी। श्री कुमार ने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा होम क्वारंटीन में रखे गये व्यक्तियों की लोकेशन नियमित रूप से फोन द्वारा ली जा रही है एवं सर्विलांस के माध्यम से भी निगरानी की जा रही है। इसके अतिरिक्त जनपद में 1601 ग्राम निगरानी समितियां एवं 222 मोहल्ला निगरानी समितियां नियमित रूप से होम क्वारंटीन में भेजे गये लोगों की निगरानी कर रही हैं, जिसके माध्यम से प्राप्त सूचना के आधार पर कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। उन्होंने बताया कि गत दिवसों में होम क्वारंटीन किये गये कुछ लोग घरों के बाहर घूमते पाये गये थे। जिनके विरूद्ध कानूनी कार्यवाही की जा रही है।
उन्होंने आम जनता से अपील की है कि वह कोरोना वायरस के संबंध में दिये गये निर्देशों का पालन करें तथा सोशल डिस्टेंसिंग अवश्य रखें, हाथों को समय-समय पर साबुन एवं पानी से धोते रहें तथा मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग करें। मास्क का प्रयोग करने से संक्रमण फैलने का खतरा काफी कम होता है एवं सभी के लिये मास्क पहनना अनिवार्य भी है। दो पहिया वाहनों पर केवल एक व्यक्ति को जाने की अनुमति है तथा चार पहिया वाहन में ड्राइवर के अतिरिक्त केवल दो व्यक्तियों के बैठनें की अनुमति है। इसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाये।

नदी में डूबकर युवक की मौत
सीतापुर (उ0प्र0 समाचार सेवा)। रेउसा थाना क्षेत्र में अपने दो साथियों के साथ अपने बहनोई के घर गए एक युवक की शारदा नदी में डूबकर मौत हो गई । रेउसा क्षेत्र के जमौली गांव निवासी शिव मोहन पुत्र चेतराम अपने दो साथी पंकज तिवारी पुत्र ओमप्रकाश तिवारी राजेंद्र प्रसाद तिवारी पुत्र रामनरेश तिवारी के साथ कम्हरिया शेखूपुर गांव निवासी अपने बहनोई अशोक अवस्थी के घर गए हुए थे । जहाँ प्रशासन द्वारा बाढ़ राहत बचाव कार्य के लिए बनाए जा रहे स्टड निर्माण कार्य देखने गए हुए थे जहां पर तीनों लोग शारदा नदी में स्नान करने लगे नदी में पानी अत्यधिक होने के चलते तीनो लोग नदी के गहरे पानी में चले गए ।तीनों को शारदा नदी में डूबते देख वहां पर कार्य कर रहे मजदूरों ने नदी में छलांग लगाते हुए दो युवकों को सकुशल बाहर निकाल लिया वहीं उनका साथी शिवमोहन शारदा नदी में डूब चुका था । गोताखोरों द्वारा नदी में डूबे युवक के शव की तलाश की जा रही है। घटना की जानकारी पाकर प्रभारी निरीक्षक थाना रेउसा नोवेन्द्र सिंह सिरोही मय पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचकर घटना की जांच पड़ताल कर शव को खोजने में लगे हैं ।

गैर सूबो से रवाना हो रहे मजदूर बने कोरोना वीरों के लिये बड़ी चुनौती
बिसवाँ-सीतापुर (उ0प्र0 समाचार सेवा)। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए हमारे देश में चौथा लॉक डाउन चल रहा है । लॉक डाउन के चलते देश के अलग-अलग राज्यों से प्रवासी मजदूरों का अपने घर की तरफ पलायन हो रहा है । जिससे सरकार एवं प्रशासनिक मशीनरी की चुनौतियां बढ़नी लाजमी हैं । जबकि कोरोना जैसी बीमारी का अभी तक कोई इलाज संभव नहीं हो पाया है । जिसके चलते जहां आम आदमी में इसको लेकर भय व्याप्त है वही इन विषम परिस्थितियों में भी राजस्व कर्मचारी अपनी जान हथेली पर लेकर दिन-रात क्वॉरेंटाइन सेंटर में रहने वाले लोगों की दिन-रात सेवा कर रहे हैं । बताते चलें कि नगर में नगर पालिका मैरिज हाल, कृष्णा देवी बालिका इंटर कॉलेज , सरस्वती बालिका इंटर कॉलेज आदि नगर एवं नगर से जुड़े कालेजों को आश्रय स्थल बनाकर यहां पर चौदह दिन के लिए रहने वाले व्यक्तियों को समुचित देखभाल का जिम्मा तहसील प्रशासन ने अलग अलग प्रभार के रूप में कर्मचारियों को सौंप रखे हैं। प्रभारियों में जहां मनीष गौतम को श्रीराम चंपा देवी , रामकुमार यादव कृष्णा देवी बालिका इंटर कॉलेज , ललित वर्मा रेलवे स्टेशन , ज्ञानेश्वर सोनी मालती प्रसाद शिव प्यारी इंटर कॉलेज अमलोरा , अंशु सिंह सरस्वती बालिका इंटर कॉलेज , सत्येंद्र कुमार यादव अजीम मेमोरियल पीजी कॉलेज का प्रभार है। वही तहसील प्रशासन के लेखपाल संघ के महामंत्री निलेश कुमार यादव को नगरपालिका मैरिज हाल की जिम्मेदारी सौंपी गई है । गौरतलब हो कि बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों के मेडिकल जांच व उनके रुकने की व्यवस्था भोजन पानी की व्यवस्था एवं नगरपालिका मैरिज हाल के अंदर ही कम्युनिटी किचन की जिम्मेदारी का निर्वहन कोरोना योद्धा के तौर पर लेखपाल निलेश कुमार यादव के जिम्मे है । यहां गौर करने वाली बात यह भी है कि जहां आम से लेकर खास आदमी तक कोरोना संक्रमण के चलते सहमा हुआ है । वही इन योद्धाओं के द्वारा विपरीत परिस्थितियों में भी अपने कर्तव्यों से कहीं आगे बढ़कर दिन-रात सेवा कार्य में लगे हुए हैं जो काबिले तारीफ है। वही इन आश्रय स्थलों में रहने वाले प्रवासी मजदूरों को समय से भोजन एवं पानी की व्यवस्था कराना जहां सबसे बड़ी चुनौती है वही कोरोना योद्धाओं के द्वारा मध्य रात्रि तक एक-एक आश्रय स्थलों पर मौजूद व्यक्ति को भोजन कराकर ही फिर भोजन करना अपने आप में एक मिसाल है। इन विपरीत परिस्थितियों में भी जहां इन कोरोना योद्धाओं के जरिए अट्ठारह से बीस घंटे लगातार कार्य कर अपना आदर्श प्रस्तुत कर रहे हैं । वहीं सरकार की गाइडलाइन कि बीमार से नहीं बीमारी से लड़ना है । इस कथन को बिसवाँ नगर एवं आसपास बनाए गए आश्रय स्थलों पर इन योद्धाओं द्वारा अपनी सेवा देकर सच साबित करने वाले इन कोरोना योद्धाओं को हम सभी को नमन करना चाहिए ।

ग्राम रोजगार सेवक संघ ने उत्पीड़न के खिलाफ दिया ज्ञापन
मछरेहटा - सीतापुर (उ0प्र0 समाचार सेवा)। उत्तर प्रदेश ग्राम रोजगार सेवक संघ की जिला इकाई ने अपने सदस्य के साथ हो रहे उत्पीड़न के सम्बन्ध मे आज जिलाधिकारी को सम्बोधित एक ज्ञापन दिया । मामला मिश्रिख विकास खंड की ग्राम पंचायत रामशाला का है । जहां मनरेगा योजना के अंतर्गत राशन वितरण मे ग्राम रोजगार सेवक शिव शर्मा की ड्यूटी एसडीएम के आदेशानुसार लगाई गई थी । सूत्रों की माने तो शिव शर्मा के द्वारा ईमानदारी से राशन वितरण कराया जा रहा था जिससे कोटेदार तिलमिला गया । अपना लाभ न मिलता देख कोटेदार ने शिव शर्मा को गालियां दी और कुछ लोगो से सांठगांठ कर झूठे आरोप लगाते हुए रोजगार सेवक शिव शर्मा के विरुद्ध धारा 395 के अंतर्गत मुकदमा भी दर्ज करा दिया । इस घटना की जानकारी मिलने पर ग्राम रोजगार सेवक संघ के जिलाध्यक्ष संतोष कुमार शुक्ला ने जिला मुख्यालय पहुंचकर जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया जिसे उनकी अनुपस्थिति मे सिटी मजिस्ट्रेट ने लिया । इस अवसर पर हारून सिद्दीकी राजाराम सहित कई ब्लाकों के अध्यक्ष भी मौजूद थे । सिटी मजिस्ट्रेट ने इस मामले मे उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है ।

 

 

 
»
Lord Budha  
»
 About Us  
»
U.P.Police  
»
Tour & Travels  
»
Relationship  
 
»
Rural  
»
 News Inbox  
»
Photo Gallery  
»
Video  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
 Find Job  
»
Our Team  
»
Links  
»
Sitemap  
 
»
Blogs & Blogers  
»
 Press,Media  
»
Facebook Activities  
»
Art & Culture  

»

Sitemap  
© up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET

 

Send mail to upsamacharseva@gmail.com with questions or comments about this web site.
Copyright © 2019 U.P WEB NEWS
Last modified: 05/21/20